मंगलवार, 24 मई 2022 | 02:36 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
30 जून से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा          शंघाई मिले कोरोना का एक दिन में 23,000 से ज्‍यादा नए मामले          रूस ने भारत को दिए एस-400 मिसाइल सिस्टम के पार्ट्स          कर्नाटक हाईकोर्ट का हिजाब विवाद पर बड़ा फैसला,हिजाब इस्लाम का हिस्सा नहीं          सीबीएसई की 10वीं की परीक्षाएं 26 अप्रैल से 24 मई तक, 12वीं की परीक्षाएं 26 अप्रैल से 15 जून तक आयोजित की जाएगी          केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने जारी की टर्म 2 परीक्षा के लिए 10वीं और 12वीं की डेटशीट          आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नए ग्राहक जोड़ने से रोका, आईटी ऑडिट का भी दिया आदेश          8 मई को खुलेंगे श्री बदरीनाथ धाम के कपाट          कांग्रेस दफ्तरों में होगी सीडीएस जनरल बिपिन सिंह रावत और जनरल जोशी की फोटो         
होम | विचार | क्या आपको भी आते हैं सपने?

क्या आपको भी आते हैं सपने?



नींद में हर कोई कभी न कभी सपना ज़रूर देखता है। उम्र के एक पड़ाव पर आकर सपने भले ही धार्मिक या सामाजिक हो जाते हों, लेकिन नौजवान यानी यूथ के सपने ज़्यादातर रोमांटिक होते हैं। तो क्या वाकई इन सपनों का कोई मतलब होता है या ये केवल अच्छी,बुरी यादें होती हैं, जो हमारे अचेतन मन से सपने के तौर पर यादों में आती हैं। स्वप्नशास्त्र के मुताबिक हर सपने का कोई न कोई मतलब ज़रूर होता है। सपने हमें संकेत देते हैं आने वाले जीवन के। 
सपने में किसी अपने का दिखना कितना अलग होता है, शायद ये अनुभव आपने कभी किया होगा. अगर सपना अच्छा हो तो सुखद और सपना डराने वाला हो बुरा अनुभव होता है. कभी-कभी किसी महिला को पुरुष और पुरुष को महिला सपने में दिखाई देते हैं, ऐसा स्वप्न देखने के बाद जानना हर कोई चाहता है कि इसका मतलब क्या है, लेकिन लोग शर्म की वजह से पूछ नहीं पाते। चूंकि जिस स्वप्नशास्त्र में अलग-अलग सपनों का अलग-अलग मतलब है, उसमें कई ऐसी बातें भी हैं, जिनके बारे में लोग दूसरों के सामने खासकर घर के बड़ों के सामने बात करना ठीक नहीं समझते। जैसे सपने में संभोग देख लेने के बाद नौजवान किसी से कुछ कह नहीं पाते। तो अगर एक्स ब्वॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड के साथ देखा है तो उसका क्या मतलब है। अगर किसी जानने वाले को देखा है तो उसका क्या मतलब और अगर किसी अनजान को देखा है तो उसका क्या मतलब है. सबसे पहले जानते हैं कि आजकल के दौर के हिसाब से एक्स ब्वॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड के साथ अगर आप सपने में संभोग देखें तो उसका क्या मतलब है. स्वप्नशास्त्र के मुताबिक इसका सीधा सा मतलब ये है कि आपके रिश्ते पहले काफी अच्छे रहे हों, और फिलहाल नए रिश्ते में होने या फिर ब्रेकअप के बाद भी आप उसको भूल नहीं पा रहे हैं.

किसी परिचित के साथ ऐसा देखना ये बताता है कि जल्द आपकी शादी तय होने वाली है, वहीं अगर आप शादीशुदा हैं तो आपका जीवन पहले की तुलना में अधिक सुखद होने वाला है. पति-पत्नी में से कोई अगर सपने में एक दूसरे को ऐसा देखे तो इसका मतलब ये है कि उनका जीवन ठीक चल रहा है लेकिन दोनों एक दूसरे से जिस प्यार संबंध की उम्मीद कर रहे हैं, वह उन्हें नहीं मिल पा रहा. हालांकि इन बातों के अलावा किसी अपरिचित के साथ ऐसा देखना सबसे बुरा अनुभव हो सकता है. ये इस बात का संकेत देता है कि आपके अंदर नकारात्मक ऊर्जा जिसे कुछ लोग भूत-प्रेत भी कहते हैं, उसका वास होने लगा है. इसकी वजह से आपको ऐसे स्वप्न आ रहे हैं। इसका उपाय जरूरी है।



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: