सोमवार, 30 मार्च 2020 | 01:06 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
कोरोना के चलते लखनऊ में भी लॉकडाउन, 23 मार्च तक सभी दफ्तर बंद          मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ ने अपने पद से इस्तीफा दिया          जनता कर्फ्यू.रविवार को नहीं चलेगी मेट्रो, DMRC ने जारी की एडवायजरी          उत्तराखंड में 65 साल के अधिक और 10 साल से कम आयु वाले बच्चों से 31 मार्च तक घर पर रहने की अपील           कोरोना वायरस: दिल्ली का चिड़ियाघर 31 मार्च तक बंद          विदेशों में 276 भारतीय कोरोना वायरस से संक्रमित          कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते माता वैष्णो देवी की यात्रा आज से बंद          उत्तराखंड सरकार बड़ा फैसला,पदोन्नति में आरक्षण किया खत्म,कर्मचारी लौटे काम पर          भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 131 हुई,उत्तराखंड व्यक्ति में कोरोना की पुष्टि           आईपीएल पर कोरोना वायरस का साया,अब 15 अप्रैल से शुरू होंगे मैच          ज्योतिरादित्य सिंधिया को भाजपा ने मध्यप्रदेश से राज्यसभा उम्मीदवार घोषित किया          भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया           SBI ने बताया यस बैंक को बचाने का प्लान, कहा- पैसा बिल्कुल सेफ          कोरोना वायरस पर बोले पीएम मोदी- अफवाहों से बचें, जो भी करें अपने डॉक्टर की सलाह पर करें          निर्भया के दोषियों के खिलाफ नया डेथ वारंट जारी, 20 मार्च सुबह 5:30 बजे होगी फांसी          कोरोनवायरस के चलते दिल्ली के सभी सरकारी और निजी प्राइमरी स्कूल कक्षा 5 वीं तक 31 मार्च तक बंद           नशीले पदार्थों की तस्करी पर काबू करने की प्रणाली पर सहमति          भारत और अमेरिका के बीच डिफेंस डील पर मुहर, ट्रेड डील के लिए बातचीत पर सहमति          भारत बना रहा है नेवी के लिए नई हाईटेक क्रूज मिसाइल, जद में होगा पाकिस्‍तान          भारतीयों के स्विस खातों, काले धन के बारे में जानकारी देने से वित्त मंत्रालय ने किया इंकार          पीएम की कांग्रेस को खुली चुनौती,अगर साहस है तो ऐलान करें,पाकिस्तान के सभी नागरिकों को देंगे नागरिकता          नागरिकता संशोधन कानून पर जारी विरोध के बीच पीएम मोदी ने लोगों से बांटने वालों से दूर रहने की अपील की है          भारतीय संसद का ऐतिहासिक फैसला,सांसदों ने सर्वसम्मति से लिया फैसला,कैंटीन में मिलने वाली खाद्य सब्सिडी को छोड़ देंगे           60 साल की उम्र में सेवानिवृत्त करने पर फिलहाल सरकार का कोई विचार नहीं- जितेंद्र सिंह          मोदी सरकार का बड़ा फैसला, दिल्ली की अवैध कॉलोनियां होगी नियमित          पीओके से आए 5300 कश्मीरियों के लिए मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, मिलेंगे साढ़े पांच लाख रुपये          पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कबूल किया कि उनका देश कश्मीर मुद्दे का अंतरराष्ट्रीयकरण करने की कोशिशों में नाकाम रहा          संयुक्‍त राष्‍ट्र ने भी माना,जलवायु परिवर्तन से निपटने में अहम है भारत की भूमिका          बैंकों और बीमा कंपनियों में लावारिस पड़े हैं 32,000 करोड़ से भी ज्यादा पैसे, नहीं है कोई दावेदार         
होम | दुनिया | भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 131 हुई,उत्तराखंड व्यक्ति में कोरोना की पुष्टि

भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 131 हुई,उत्तराखंड व्यक्ति में कोरोना की पुष्टि


देश में कोरोना वायरस से तीसरी मौत हो गई है। मुंबई के कस्तूरबा हॉस्टिपल में मंगलवार को 64 वर्षीय बुजुर्ग ने जान गंवा दी। वहीं लद्दाख में तीन और नोएडा में दो लोग कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए हैं। देश में आज कोरोना वायरस के 17 नए मामले सामने आए हैं। 15 राज्यों में अब तक संक्रमित मरीजों की संख्या 131 हो गई है। महाराष्ट्र में 39 लोग संक्रमित हैं जोकि देश में सबसे ज्यादा है।

देश में सभी ऐतिहासिक इमारतें 31 मार्च तक बंद रहेंगी। इसमें ताजमहल, लाल किला और कुतुब मीनर समेत केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल के मुताबिक भारतीय पुरातत्व विभाग के अंतर्गत आने वाले सभी राष्ट्रीय स्मारक और म्यूजियम 31 मार्च तक बंद रहेंगे। 

सरकार ने जानलेवा कोरोना वायरस से बचाव के लिए देशभर में स्कूल, कॉलेज, मॉल, स्वीमिंग पूल आदि को 31 मार्च तक बंद रखने का निर्देश दिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव लव अग्रवाल ने सोमवार को कहा, सामाजिक दूरी कोरोना से बचाव का एकमात्र विकल्प है। कर्मचारियों को घर से ही काम करने की छूट दी जानी चाहिए। साथ ही सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल कम से कम हो।

कोरोना वायरस के खतरे से निपटने में डाक्टरों और नर्सो सहित चिकित्सा कर्मियों की भूमिका तथा जागरुकता फैलाने के लिए मीडिया की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को सभी से सतर्क रहने को कहा। प्रधानमंत्री ने भाजपा संसदीय दल की बैठक में यह बात कही। संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा कि बजट सत्र की अवधि कम नहीं की जाएगी और यह पूर्व निर्धारित व्यवस्था के अनुसार तीन अप्रैल तक चलेगा। जोशी ने बताया कि प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस से मुकाबला करने में डॉक्टरों, नर्सो और स्वास्थ्य कर्मियों की कड़ी मेहनत एवं योगदान की सराहना की ।

सरकार कोरोना का प्रसार रोकने का हरसंभव प्रयास कर रही है। इसी के तहत प्रभावित देशों की यात्रा करने वाले 700 से ज्यादा जहाजों के 25 हजार से ज्यादा यात्रियों व चालक दल के सदस्यों को अपने प्रमुख बंदरगाहों पर उतरने नहीं दिया गया। जहाजरानी मंत्रालय के मुताबिक, 13 मार्च तक चीन व प्रभावित देशों की यात्रा करने वाले 703 जहाज भारतीय तटों पर पहुंचे, जिनमें 25,504 यात्री व चालक दल के सदस्य सवार थे। इन जहाजों को चिह्नित स्थान पर लंगर डालने की अनुमति दी गई थी, लेकिन किसी यात्री को उतरने नहीं दिया गया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना वायरस के बढ़ते हुए प्रकोप को देखते हुए 11 जिलों में सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, स्वीमिंग पूल, क्लब, डिस्को, जिम को 31 मार्च 2020 तक बंद करने के निर्देश दिए हैं। रविवार को कोरोना वायरस प्रकोप के नियंत्रण के लिए वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान उन्होंने अधिकारियों से कहा कि दिल्ली एनसीआर के नोएडा, गाजियाबाद, भारत नेपाल सीमा के सभी जिलों सिद्धार्थ नगर, श्रावस्ती, बहराइच, बलरामपुर, महाराजगंज, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, आगरा व लखनऊ में इन आदेश को कड़ाई से लागू कराया जाए। इन सभी परिसर के मालिकों, संचालकों, प्रबंधकों को तत्काल प्रभाव से आदेश को लागू करने के निर्देश दिए हैं। ऐसा न करने पर आईपीसी की धारा 188 के अनुसार कार्रवाई होगी।

उत्तराखंड में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की ने कोरोना वायरस के संदिग्ध नौ छात्रों को आइसोलेशन वार्ड में रखा है। इनमें एक विदेशी और आठ भारतीय छात्र हैं।

उत्तराखंड सरकार ने चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के सभी डॉक्टरों और कर्मियों की समस्त सेवाओं को अतिआवश्यक सेवाएं घोषित करते हुए, उनकी हड़ताल को निषिद्ध करने के आदेश जारी किए हैं।

आपको बता दें कि राज्य में प्रमोशन के आरक्षण के खिलाफ कई दिनों से जनरल और ओबीसी कर्मियों की हड़ताल चल रही है। जिसमें स्वास्थ्य विभाग के कर्मी सरकार को अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की बात कर रहे थे। जिसे देखते हुए इन पर एस्मा लगाया गया है।

विदेश मंत्रालय ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया 

विदेश मंत्रालय ने #COVID19 नियंत्रण केंद्र का हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। 
कंट्रोल रूम : 1800118797 (टोल फ्री)
+91- 11- 23012113
+91- 11- 23014104
+91- 11- 23017905
फैक्स: +91- 011- 23018158 (फैक्स) 
ईमेल: covid19@mea.gov.in



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: