बुधवार, 26 जून 2024 | 04:08 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | देश | हर राज्य को कोरोना टेस्टिंग बढ़ाने के निर्देश, उत्तराखण्ड में एक की मौत, पूरे देश में 6

हर राज्य को कोरोना टेस्टिंग बढ़ाने के निर्देश, उत्तराखण्ड में एक की मौत, पूरे देश में 6


देश में 24 घंटों में कोरोना के 1590 नए मरीज मिले। ये पिछले 146 दिनों में सबसे ज्यादा हैं। देश में एक्टिव मामले बढ़कर 8 हजार 601 हो गए हैं। शुक्रवार को कोरोना से 6 मौतें भी हुईं। इनमें से 3 महाराष्ट्र और 1-1 मौत कर्नाटक, राजस्थान और उत्तराखंड में हुई।
फिलहाल सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र, गुजरात, केरल, दिल्ली और कर्नाटक में दर्ज किए जा रहे हैं। कोरोना की पिछली दो लहरों में यही राज्य सबसे ज्यादा प्रभावित हुए थे। इसे देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश को लेटर लिखा है। उन्होंने राज्यों से कोरोना टेस्टिंग बढ़ाने और हालात पर नजर रखने को कहा है।
10 और 11 अप्रैल को हो सकती है मॉक ड्रिल
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और ICMR की जॉइंट एडवाइजरी के मुताबिक, 10 और 11 अप्रैल को पूरे देशभर में मॉक ड्रिल की योजना बनाई जा रही है। इस दौरान सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में तैयारियों का जायजा लिया जाएगा। एडवाइजरी में बताया गया है कि मॉक ड्रिल की पूरी डिटेल 27 मार्च को आएगी।
इधर, दिल्ली सरकार ने COVID-19 और इन्फ्लूएंजा H3N2 केसेस में बढ़ोतरी को देखते हुए सभी सरकारी अस्पतालों में 26 मार्च को मॉक ड्रिल के निर्देश दिए हैं। इस दौरान स्वास्थ्य और उनकी बेसिक जरूरतों की समीक्षा की जाएगी।
पिछले कुछ दिनों में दिल्ली में भी कोरोना के मामले बढ़े हैं। एक्सपर्ट्स का मानना है कि नया XBB.1.16 वैरिएंट इसकी वजह हो सकता है, लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है। एक्सपर्ट के मुताबिक, कोविड से जुड़े सारे प्रोटोकॉल का पालन करें। अगर किसी ने बूस्टर डोज नहीं लिया है तो उन्हें जल्द से जल्द ये डोज लेनी चाहिए।
दो दिन पहले दिल्ली AIIMS के पूर्व निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा था कि मौसम बदलने के चलते कोविड और H3N2 के केस बढ़ सकते हैं। हर साल इन्फ्लुएंजा के केस बढ़ते हैं, घबराने की कोई बात नहीं है। मास्क लगाकर रखें, खांसते समय मुंह को ढक लें, सैनिटाइजर साथ रखें।
दुनिया में एक दिन औसतन में 94 हजार केस आ रहे। दो दिन पहले आंकड़े पेश करते हुए स्वास्थ्य सचिव ने कहा था कि दुनिया में एक दिन में कोविड के औसतन 94 हजार केस सामने आ रहे हैं। जबकि भारत में एक दिन में औसतन 966 नए केस मिल रहे। राजेश भूषण के मुताबिक, फरवरी के दूसरे हफ्ते में रोजाना औसतन 108 मामले सामने आए थे, जो बढ़कर 966 हो गए। उन्होंने कहा कि अमेरिका से दुनिया के 19%, रूस से 12.6% और हमारे देश से दुनिया के 1% मामले आ रहे हैं।

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: