सोमवार, 15 जुलाई 2024 | 04:54 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | सेहत | इन 'कूल-कूल' ड्रिंक्स से करें बढ़ती गर्मी का मुकाबला

इन 'कूल-कूल' ड्रिंक्स से करें बढ़ती गर्मी का मुकाबला


बढ़ती गर्मी में शरीर को ठंडा रखना बेहद जरूरी हो जाता है ताकि बाहर की गर्मी हमारे स्वास्थ्य को नुकसान ना पहुंचा सके. आज के समय में गर्मी का स्तर काफी बढ़ चुका है जिस कारण हमारे शरीर में पानी की कमी होने के साथ-साथ कई बीमारियों के होने का खतरा भी रहता है. आज हम आपको ऐसे ही 7 आसान तरीके बता रहे हैं जिससे आप अपने शरीर में पानी की कमी होने से बचा सकते हैं साथ ही अपने शरीर को ठंडा भी रख सकते हैं.
1. गर्मी बढ़ते ही लोगों को ठंडे पेय पदार्थ पीना बेहद ही अच्छा लगता है ठंडे पेय पदार्थ तुरंत तो हमारे शरीर को ठंडक पहुंचाते हैं परंतु इससे कई नुकसान भी हो सकते हैं. अधिक गर्मी में ठंडा पानी पीने से शरीर की रक्त कोशिकाएं पिचक सकती है और शरीर का ताप अचानक कम हो सकता है.
2.गर्मी में शरीर को ठंडा रखने के लिए नींबू पानी, नारियल पानी, दही का शरबत और छाछ का सेवन करना अच्छा माना जाता है. यह हमारे शरीर को ठंडक पहुंचाते हैं साथ ही हमारे शरीर को स्वस्थ भी रखते हैं.
3.गर्मी के मौसम में तले भुने पदार्थ खाने से बचना चाहिए. चाट, पकौड़ी एवं मसालेदार खाना हमारे बॉडी में डाइजेशन को कम करते हैं इसके सेवन से फूड प्वाइजनिंग होने का खतरा बढ़ जाता है. चिप्स, नमकीन, तेल की युक्त भोजन में थर्मल इफेक्ट होता है जो शरीर में गर्मी बढ़ाता है.
4.गर्मी के मौसम में तरबूज, खरबूज जैसे फलों को ज्यादा देर तक काटकर ना रखें. सड़े-गले या पुराने फल का जूस का सेवन ना करें इसके स्थान पर ताजे फल का सेवन करें. फ्रिज में ज्यादा देर तक कटे हुए फल को ना रखें इससे उनमें बैक्टीरिया उत्पन्न होता है जो हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाता है.
5.खाने में हरी सब्जियों एवं दूध से बने पदार्थों का सेवन करें. यह हमारे शरीर को ठंडक पहुंचाने के साथ-साथ स्वस्थ भी बनाता है. गर्मी के मौसम में संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है.
6.गर्मियों में लोग कैफीन युक्त चीजें एवं सॉफ्ट ड्रिंक लेना पसंद करते हैं इसमें प्रिजर्वेटिव, रंग एवं शुगर अधिक मात्रा में होता है. यह एक अम्लीय प्रकृति के डाईयूरेटिक होते हैं जो हमारे शरीर में पानी की कमी को पूरा नहीं करते. सॉफ्ट ड्रिंक में फास्फोरिक एसिड अधिक मात्रा में होता है जिसका असर हमारे पाचन पर पड़ता है यह हमारे शरीर में से मिनरल्स की मात्रा को भी कम करते हैं.
7.गर्मी के मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखने का सबसे बेहतर विकल्प पानी होता है आपको दिन भर में 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए, यह आपके शरीर को हमेशा हाइड्रेट रखता है.

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: