रविवार, 27 सितंबर 2020 | 09:09 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
टाइम मैग्जीन ने जारी की दुनिया के 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट,पीएम मोदी लिस्ट में इकलौते भारतीय ने          पीएम मोदी ने फिट इंडिया मूवमेंट के एक साल पूरा होने पर,बताए अपनी फिटनेस के सीक्रेट          डीआरडीओ को मिली बड़ी कामयाबी,अर्जुन टैंक से लेजर गाइडेड एंटी टैंक मिसाइल का सफल परीक्षण          ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर डीन जोन्स का मुंबई में दिल का दौरा पड़ने से निधन          पॉलिसी उल्लंघन के कारण गूगल ने पेटीएम को हटाया,पेटीएम ने कहा,पैसे हैं सुरक्षित          प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के किसानों को आश्वस्त किया कि लोकसभा से पारित कृषि सुधार संबंधी विधेयक उनके लिए रक्षा कवच का काम करेंगे           उत्तराखंड में भूमि पर महिलाओं को भी मिलेगा मालिकाना हक          सीएम रावत ने गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई को लिखा पत्र,उत्तराखंड में आइटी सेक्टर में निवेश करने का किया अनुरोध           कोरोना के चलते रद्द हुई अमरनाथ यात्रा,अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने रद्द करने का किया एलान           बैंकों और बीमा कंपनियों में लावारिस पड़े हैं 32,000 करोड़ से भी ज्यादा पैसे, नहीं है कोई दावेदार         
होम | देश | उत्तराखंड के कृपा नौटियाल बने कोस्ट गार्ड के अपर महानिदेशक

उत्तराखंड के कृपा नौटियाल बने कोस्ट गार्ड के अपर महानिदेशक


उत्तराखंड के कृपा नौटियाल को कोस्ट गार्ड का अपर महानिदेशक तटरक्षक बनाया गया है। अब तक वह तटरक्षक कमांडर (पूर्वी समुद्री सीमा क्षेत्र) पद पर कार्यरत थे। नौटियाल शनिवार को दिल्ली में कार्यभार संभालेंगे।

मूलत: उत्तराखंड जौनसार के हाजा गांव निवासी कृपा नौटियाल इस क्षेत्र के एकमात्र सेवारत तीन स्टार रैंक फ्लैग अधिकारी हैं। फ्लैग रैंक प्राप्त करने से पहले अपने 37 वर्ष के विशिष्ट सेवा काल के दौरान उन्होंने विभिन्न ऑपरेशनल, स्टाफ  और कमान नियुक्तियां पर अपनी सेवाएं दीं।
 

इसके अलावा उन्होंने भारतीय तट रक्षक के विभिन्न उन्नत अपतटीय गश्ती पोत, अपतटीय गश्ती पोत और तीव्र गश्ती पोत की कमान भी संभाली है। मौजूदा समय में वह एकमात्र सेवारत तटरक्षक अधिकारी हैं, जिन्होंने तीन प्रतिष्ठित कमान का परिचालन सफलतापूर्वक पूरा किया है।

उत्कृष्ट सेवाओं के लिए उन्हें राष्ट्रपति ने 1992 में तटरक्षक पदक और 2013 में राष्ट्रपति तटरक्षक पदक से सम्मानित किया था। उन्होंने अमेरिका के नेवल वॉर कॉलेज से विशिष्ट ग्रेडिंग के साथ नेवल स्टाफ  कोर्स पूरा किया है। वह अमेरिका की तटरक्षक अकादमी, यॉर्क शहर के पूर्व छात्र हैं।



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: