सोमवार, 23 सितंबर 2019 | 11:14 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
सेंसेक्स के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी तेजी, 1 दिन में ही निवेशकों को 7 लाख करोड़ रुपए का फायदा          इंतजार खत्म- वायुसेना को मिला पहला राफेल फाइटर जेट, दिया गया नए वायुसेना प्रमुख का नाम          जीएसटी काउंसिल की बैठक: ऑटो सेक्टर को नहीं मिली राहत, होटल कमरों पर कम हुई टैक्स दर          संयुक्‍त राष्‍ट्र ने भी माना,जलवायु परिवर्तन से निपटने में अहम है भारत की भूमिका          मौत का एक्सप्रेस वे बना यमुना एक्सप्रेस वे, इस साल हादसों में गई 154 लोगों की जान          महाराष्ट्र, हरियाणा में 21 अक्टूबर को होगा विधानसभा चुनाव, 24 को आएंगे नतीजे          बैंकों और बीमा कंपनियों में लावारिस पड़े हैं 32,000 करोड़ से भी ज्यादा पैसे, नहीं है कोई दावेदार         
होम | दुनिया | चीन ने किया चौदह हजार किलोमीटर तक मार करने वाली मिसाइल का सफल परीक्षण

चीन ने किया चौदह हजार किलोमीटर तक मार करने वाली मिसाइल का सफल परीक्षण


 

चीन ने किया चौदह हजार किलोमीटर तक मार करने वाली मिसाइल का सफल परीक्षण

चीन लगातार अपनी सैन्य ताकत बढ़ाने में जुटा है। हाल ही में चीन ने पनडुब्बी से 14000 किलोमीटर तक मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल जेएल-3 का सफल परीक्षण किया है। चीनी मीडिया रिपोर्ट से इसकी जानकारी मिली है।

चीनी सरकारी समाचार पत्र की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जेएल-3 सबमरीन-लांच बैलिस्टिक मिसाइल (एसएलबीएम) का परीक्षण 2 जून को किया गया था। यह मिसाइल अपने साथ दस गाइडेड परमाणु हथियार ले जाने में भी सक्षम है।

चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता रेन गुओकियांग ने बताया कि चीन के लिए वैज्ञानिक शोध और परीक्षण करना सामान्य बात है। यह परीक्षण किसी देश या किसी खास सत्ता को निशाना बनाकर नहीं किया गया। यह चीन रक्षा नीति है, जो रक्षात्मक होने के साथ ही देश की राष्ट्रीय सुरक्षा की बुनियादी जरूरतों को पूरा करने वाले हथियारों विकास हो रहा है। 

सैन्य विशेषज्ञों का कहना है कि जेएल-3 चीन की नई एसएलबीएम है। यह बैलिस्टिक मिसाइल चीन की मौजूदा एसएलबीएम की तुलना में ज्यादा दूर तक सटीक मार करने के साथ ही अपने साथ ज्यादा परमाणु हथियार भी ले जाने में सक्षम है।



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: