बुधवार, 20 नवंबर 2019 | 11:48 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
स्वर कोकिला लता मंगेशकर की हालत नाजुक, देश भर दुआओं का दौर जारी           महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाने की सिफारिश, मोदी कैबिनेट ने दी मंजूरी          अयोध्या में ही मस्जिद निर्माण के लिए दी जाएगी जमीन          सुप्रीम कोर्ट ने विवादित जमीन पर रामलला का हक माना          कोर्ट ने कहा कि पुरातत्व विभाग की खोज को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता          कोर्ट ने कहा,विवादित जमीन के नीचे एक ढांचा था और यह इस्लामिक ढांचा नहीं था          कोर्ट के फैसले में ASI का हवाला देते हुए कहा गया कि बाबरी मस्जिद का निर्माण किसी खाली जगह पर नहीं किया गया था          अयोध्या पर आया सुप्रीम कोर्ट का फैसला, बनेगा राम मंदिर, मस्जिद के लिए अलग जगह          मोदी सरकार का बड़ा फैसला, दिल्ली की अवैध कॉलोनियां होगी नियमित          पीओके से आए 5300 कश्मीरियों के लिए मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, मिलेंगे साढ़े पांच लाख रुपये          केंद्र सरकार ने 48 लाख कर्मचारियों को दिवाली से पहले दिया बड़ा तोहफा, 5 फीसदी बढ़ाया महंगाई भत्ता           देश के सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक पब्लिक प्रॉविडेंट फंड पर सेविंग अकाउंट की तुलना में दे रहा है डबल ब्याज           पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कबूल किया कि उनका देश कश्मीर मुद्दे का अंतरराष्ट्रीयकरण करने की कोशिशों में नाकाम रहा          संयुक्‍त राष्‍ट्र ने भी माना,जलवायु परिवर्तन से निपटने में अहम है भारत की भूमिका          महाराष्ट्र, हरियाणा में 21 अक्टूबर को होगा विधानसभा चुनाव, 24 को आएंगे नतीजे          बैंकों और बीमा कंपनियों में लावारिस पड़े हैं 32,000 करोड़ से भी ज्यादा पैसे, नहीं है कोई दावेदार         
होम | उत्तराखंड | जन सेवा से जुड़ी हुयी योजनाओं पर विशेष बल दिया जाए- मुख्य सचिव

जन सेवा से जुड़ी हुयी योजनाओं पर विशेष बल दिया जाए- मुख्य सचिव


मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने गुरुवार को सचिवालय में सीएम मॉनिटरिंग डैशबोर्ड के अन्तर्गत विभिन्न विभागों द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। इस अवसर पर मुख्य सचिव ने कहा कि सीएम डैशबोर्ड मात्र वित्तीय और भौतिक प्रगति ही नहीं, बल्कि आउटकम (परिणाम) पर भी विशेष जोर दिया जाना है। उन्होंने केपीआई (की परफोर्मेंस इंडीकेटर) के अन्तर्गत सही लक्ष्यों को चुने जाने के निर्देश दिए। केपीआई के अन्तर्गत लक्ष्य और आउटकम दोनों स्पष्ट होने चाहिए।

मुख्य सचिव ने कुछ विभागों द्वारा पोर्टल पर लगातार अपडेट करते रहने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए उन्होंने निर्देश दिए कि अन्य विभागों द्वारा भी इसमें तेजी लायी जाए। सभी विभाग लगातार सूचनाएं पोर्टल पर अपलोड करते रहें। जन सेवा से जुड़ी हुयी योजनाओं पर विशेष बल दिया जाएगा। खासतौर पर सड़क, पानी, बिजली, शिक्षा, चिकित्सा और अन्य बुनियादी जन सेवाओं पर फोकस किया जाएगा। उच्च शिक्षा विभाग को निर्देश दिए कि कैरियर काउंसलिंग पर और अधिक ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि शिक्षा पूरी करने बाद छात्र द्वारा प्राप्त रोजगार और उसकी औसत आय क्या रही इस पर भी ध्यान देने के लिए एक मैकेनिज्म तैयार करने पर विचार किया जाए।

मुख्य सचिव ने लोक निर्माण विभाग द्वारा गुणवत्ता जांच परीक्षणों के लिए बड़े लक्ष्य रखे जाने व गड्ढों व पुलों की मरम्मत के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किए जा रहे कार्यों की गुणवत्ता जांच बहुत ही आवश्यक है। उन्होंने वन विभाग को मानव वन्यजीव संघर्ष के अन्तर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता के लम्बित प्रकरणों के शीघ्र निस्तारण के भी निर्देश दिए। उन्होंने समाज कल्याण के अन्तर्गत पेंशन और छात्रवृत्ति को समयबद्ध रूप से वितरित करने के भी निर्देश दिए। खेल विभाग को निर्देशित करते हुए उन्होंने प्रशिक्षण प्राप्त खिलाड़ियों को नेशनल लेवल पर या प्रतियोगिताओं हेतु बाहर भेजे जाने पर प्रतिभागियों द्वारा मेडल प्राप्त किये जाने का रिकॉर्ड भी इसमें शामिल किये जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि इससे आउटकम पता चल सकेगा।

सचिव ऊर्जा श्रीमती राधिका झा ने बताया कि ऊर्जा विभाग ही एक ऐसा विभाग है जो सीएम डैशबोर्ड पोर्टल के सभी फंक्शन्स का प्रयोग कर रहा है। इससे विभाग की दक्षता में भी काफी सुधार आया है।

इस अवसर पर प्रमुख सचिव श्रीमती मनीषा पंवार, आनन्द वर्द्धन, सचिव श्रीमती राधिका झा,सुशील कुमार एवं अपर सचिव सुश्री सोनिका सहित सभी विभागों के उच्चाधिकारी उपस्थित थे।



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: