शुक्रवार, 4 दिसम्बर 2020 | 07:59 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
केदारनाथ धाम के पत्थरों से तैयार किए गए 10 हजार शिवलिंग, घर ले जा सकेंगे तीर्थयात्री          देश के सबसे लंबे भारी वाहन झूला पुल डोबरा-चांठी का,सीएम रावत ने किया लोकार्पण          भारत दौरे से पहले अमेरिकी रक्षा मंत्री का बड़ा बयान लद्दाख में चीन भारत पर डाल रहा है सैन्‍य दबाव          उत्तराखंड में चिन्हित रेलवे क्रॉसिंगों पर 50 प्रतिशत धनराशि केन्द्रीय सड़क अवस्थापना निधि से की जाएगी          उत्तराखंड में भूमि पर महिलाओं को भी मिलेगा मालिकाना हक          सीएम रावत ने गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई को लिखा पत्र,उत्तराखंड में आइटी सेक्टर में निवेश करने का किया अनुरोध           बैंकों और बीमा कंपनियों में लावारिस पड़े हैं 32,000 करोड़ से भी ज्यादा पैसे, नहीं है कोई दावेदार         
होम | देश | आधार कार्ड में पता बदलना हुआ आसान,अब बिना दस्तावेज के बदल सकते है आप अपना पता

आधार कार्ड में पता बदलना हुआ आसान,अब बिना दस्तावेज के बदल सकते है आप अपना पता


आधार कार्ड आज के समय में हर व्यक्ति के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। बैंक में खाता खुलवाने से लेकर स्कूल में बच्चों के एडमिशन और बस-रेल की टिकट बुक करने तक में आधार कार्ड की बहुत आवश्यकता होती है। इस तरह की दिक्कतें उन लोगों को ज्यादा आती है। जो लोक बड़े शहरों में किराए पर रहते है। किरायदारों को बाहर रहने में सबसे बड़ी परेशानी तब होती है। जब उन्हें किसी काम से वहां का स्थाई निवास आईडी नहीं मिल पाती। अगर आप फोन के लिए एक सिम भी लेते हैं तो,दुकान दार उस शहर का स्थाई एड्रेस प्रूफ मांगता है और आईडी नहीं होने पर आपके सारे काम रुक जाते हैं।

ऐसे लोगों के लिए UIDAI ने इस समस्या को हल कर दिया है। अब किरायदारों के साथ-साथ आम लोगों भी बहुत आसानी से अपने आधार कार्ड में उस जगह के ऐड्रेस अपडेट करा सकते हैं जहां वो वर्तमान में रहते हैं। इसके लिए यूआईडीएआई ने बहुत आसान सा बदलाव किया हैं जिसके माध्यम से आप अपने आधार कार्ड में घर बैठे बदलाव कर सकते है।

नए नियम के तहत आप अपने इलाके के सांसद, विधायक या पार्षद से अपने फोटो लगे पहचान पत्र पर मुहर लगवा लें। जिससे आप प्रमाणित कर सकें कि आप इसी पते पर रहते हैं। इसके आधार पर आपका घर का पता बदल दिया जाएगा। यदि आप गांव में रहते हैं तो गांव के मुखिया, सरपंच से भी इस तरह का प्रमाण पत्र ले सकते है। इससे भी आपका पता बदल दिया जाएगा।

यहां हम आपको आधार कार्ड में पता बदलने के लिए यूआईडीएआई द्वारा जारी किए कुछ नियमों को बता रहे है। जिन्हें फॉल कर आप आसानी से अपने आधार कार्ड में अपने पता बदल सकते है।

  1: आधार कार्ड में पता बदलने के लिए आपको यूआईडीएआई (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जहां दिए गए ‘आधार कार्ड अपडेट ऑनलाइन’ पर क्लिक करें। इसके बाद पता अपडेट के लिए आपके सामने एक नई विंडो ओपन होगी, उसमें अपना आधार नंबर डालकर लॉग-इन करें।

2: आधार नंबर डालने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे डालने के बाद पोर्टल ओपन होगा। पोर्टल लॉगइन होने पर वहां एड्रेस विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद आधार अपडेट का फॉर्म ओपन होगा। इसमें मांगी गई जानकारियों को भरें।

3: फॉर्म में सभी जानकारियां भरने के बाद एक बार ठीक से चेक कर लें कि कहीं इनमें कोई गलती तो नहीं हैं और इसके बाद सबमिट अपडेट रिक्वेस्ट बटन पर क्लिक करते ही आपका प्रोसेस पूरा जाएगा।

4: इसके बाद आपसे एड्रेस अपडेट करने के लिए कुछ दस्तावेज मांगे जाएंगे। यहां पर आप कोई भी आईडी अथवा सांसद,विधायक या पार्षद की मुहर लगा हुआ प्रमाण पत्र की स्कैन कॉपी अपलोड करें और सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।

5: सभी स्टेप्स पूरे होने के बाद बीपीओ सर्विस प्रोवाइडर का ऑप्शन सिलेक्ट करें और वहां यस बटन पर क्लिक करने के बाद फाइनल सबमिट कर दें। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक अपडेट रिक्वेस्ट नंबर आएगा। अपने पास एकनॉलेजमेंट कॉपी डाउनलोड करके प्रिंट निकालकर रख लें। इसी तरह बहुत ही आसानी से आप घर बैठे अपने आधार कार्ड में अपना एड्रेस बदल सकते है।



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: