सोमवार, 8 अगस्त 2022 | 07:46 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
प. बंगाल: अर्पिता मुखर्जी के फ्लैट से 28.90 करोड़ रुपये और 5 किलो से ज्यादा सोना बरामद          उत्तराखंड में कोरोना के 334 नए मामले, 2 लोगों की मौत          1 से 4 अगस्त तक भारत दौरे पर रहेंगे मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह          बंगाल शिक्षा घोटाला: पार्थ चटर्जी को मंत्री पद से हटाया गया           संसद में स्मृति ईरानी और सोनिया गांधी के बीच नोकझोंक           गुजरात: जहरीली शराब कांड में एक्शन, SP का तबादला, 2 डिप्टी SP सस्पेंड           दिल्ली में फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़, 3 गिरफ्तार          पार्थ चटर्जी के घर में चोरी, लोग समझे ED का छापा पड़ा है          कर्नाटक में प्रवीण हत्याकांड में पुलिस ने अब तक 21 लोगों की हिरासत में लिया         
होम | देश | CUET 2022 की परिक्षा तारीख आई सामने, ऐसे करें तैयारी

CUET 2022 की परिक्षा तारीख आई सामने, ऐसे करें तैयारी


नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA)  द्वारा देश के केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए इस साल से कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) का आयोजन किया जा रहा है। पहली बार आयोजित हो रही CUET में छात्रों ने जबरदस्त रुचि दिखाई है और इसके जरिये केंद्रीय विश्वविद्यालयों के UG कोर्सेस में एडमिशन के लिए तकरीबन 9.5 लाख छात्रों ने आवेदन किया है।  NTA ने CUET यूजी के लिए छात्रों से 31 मई तक आवेदन मांगे थे और अब इस परीक्षा का आयोजन जुलाई के दूसरे सप्ताह में किये जाने की उम्मीद जताई जा रही है। अगर आप भी इस परीक्षा में हिस्सा लेकर सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने की सोच रहे हैं तो आपको CUET में अच्छे अंक लाने होंगे। आप घर बैठे इस एंट्रेस टेस्ट की कंप्लीट तैयारी के लिए सफलता डॉट कॉम की मदद ले सकते हैं। आपको बता दें कि CUET (UG) 2022 का आयोजन जुलाई में किया जाएगा। इस एंट्रेंस टेस्ट के आधार पर छात्रों को 88 विश्वविद्यालयों में प्रवेश दिया जाएगा।

 

 

केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए CUET की व्यवस्था लागू होने के बाद अब छात्रों को कई एंट्रेंस टेस्ट देने से आजादी मिल गई है। दरअसल CUET की व्यवस्था लागू होने से पहले BHU, JNU तथा HCU जैसे केंद्रीय विश्वविद्यालय अलग-अलग एंट्रेंस टेस्ट आयोजित करते थे। लेकिन अब CUET की व्यवस्था लागू होने के बाद UGC द्वारा वित्त पोषित देश के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में छात्रों को इसी परीक्षा केजरिये प्रवेश मिलेगा। हालांकि इस साल कुछ केंद्रीय विश्वविद्यालयों को दूसरे तरीकों से एडमिशन लेने की अनुमति दी गई है। लेकिन यह उम्मीद जताई जा रही है कि अगले साल से दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University), जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU), जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI), इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU), बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) समेत सभी प्रसिद्ध केंद्रीय विश्वविद्यालयों में छात्रों को इसी एक एंट्रेंस टेस्ट के जरिये प्रवेश मिल सकेगा।

 

 

अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो आप एक बार सफलता डॉट कॉम द्वारा इनकी तैयारी के लिए चलाए जा रहे बैच और फ्री कोर्सेस का हिस्सा जरूर बनें। सफलता द्वारा इस समय CUET, NDA/NA, यूपी लेखपाल, रेलवे ग्रुप D समेत कई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए खास कोर्स चलाए जा रहे हैं जिनकी मदद से कई अभ्यर्थियों ने पहली बार में ही अपनी प्रतियोगी परीक्षा को शानदार अंकों से पासकिया है। आप भी इन कोर्सेस की मदद से अपनी बाकी की तैयारी और कंप्लीट रिवीजन कर सकते हैं तो देर किस बात की safalta app  के जरिए तुरंत इन कोर्सेस में एडमिशन लें और सरकारी नौकरी के अपने सपनेको साकार करें।



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: