बुधवार, 26 जून 2024 | 02:46 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | पर्यटन | उत्तराखण्ड की सभी चोटियों के दर्शन एक साथ करिए, नैनीताल के पंगूट रोड चले आइए

उत्तराखण्ड की सभी चोटियों के दर्शन एक साथ करिए, नैनीताल के पंगूट रोड चले आइए


अगर आप भी समर वैकेशन का प्लान बना रहे हैं तो एक बार नैनीताल की यात्रा जरूर कीजिए। अगर आपके पास पूरे कुमाऊं रीजन को एक्सप्लोर करने का समय नहीं है तो फिर नैनीताल में एक जगह ऐसी भी है, जहां से आप हिमालय की सभी बड़ी चोटियों को देख पाएंगे। 
उत्तराखंड का नैनीताल शांति और प्राकृतिक सुंदरता का एक अद्भुत संगम है. यहां के मनोरम दृश्य सैलानियों को बेहद पसंद आते हैं. इसकी सुंदरता और बेहतरीन वातावरण की वजह से यह सैलानियों की पसंदीदा जगह में से एक है. जबकि रोजाना हजारों की संख्या में आने वाले सैलानी कई पर्यटन स्थलों की सैर कर अपनी यात्रा को रोचक बनाते हैं.वहीं, हिमालय दर्शन खास स्पॉट है. अगर आप माउंटेन लवर हैं, तो आपको यहां जरूर आना चाहिए.
नैनीताल मुख्यालय से करीब पांच किलोमीटर की दूरी पर पंगूट रोड में स्थित इस जगह से आप नंदा कोट, अन्नपूर्णा पार्ट-1, शिवालिक रेंज, ग्रेटर हिमालय, हाथी पर्वत, गौरी पर्वत, नंदा खाट, नंदा देवी, पंचाचूली, त्रिशूल, नंदा ईस्ट, कामेट, मैक टोली, नीलकंठ जैसे ऊंचे पर्वत शिखरों का दीदार कर सकते हैं. यहां आने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च तक का है. वहीं, नैनीताल की इस जगह पर पर्यटकों की आवाजाही के चलते यह एक मुख्य पर्यटन स्थल है. यहां आने पर आपको गाइड मिल जाएंगे, जो दूरबीन की मदद से आपको काफी नजदीक से हिमालय के दर्शन करवाएंगे.
इसके साथ ही आप इस व्यू प्वाइंट से नैनीताल के कई खूबसूरत नजारों का भी दीदार कर सकते हैं. हाल में हुई बारिश के बाद मौसम में धूल के कण तक नहीं हैं, जिस वजह से नीले आसमान के नीचे हिमालय का अद्भुत नजारा इन दिनों पर्यटकों की पसंद बना हुआ है. वहीं, इन दिनों पर्यटक भी काफी संख्या में हिमालय की सुंदरता को निहारने के लिए यहां पहुंच रहे हैं. जिसके चलते यह जगह स्थानीय लोगों के लिए रोजगार का जरिया भी बन गई है.

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: