बुधवार, 22 मार्च 2023 | 10:19 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | पर्यटन | मुनस्यारी को बेस्ट माउंटेन डेस्टिनेशन का अवार्ड

मुनस्यारी को बेस्ट माउंटेन डेस्टिनेशन का अवार्ड


अगर आपने देवभूमि उत्तराखण्ड की ठीक से देखा है तो मुनस्यारी की यात्रा ज़रूर की होगी। अगर नहीं की है तो एक बार यहां ज़रूर पहुंचें। कुदरत ने मुनस्यारी को बेपनाह खूबसूरती दी है। 
उत्‍तराखंड के  कुमाऊं में एक बहुत पुरानी कहावत प्रचलित है-आधा संसार, एक मुनस्यार यानी हिमालय की तलहटी में बसे और बेपनाह खूबसूरती को समेटे मुनस्यारी की तुलना आधे संसार से कर देने का मतलब है इस क्षेत्र को कुदरत ने जन्नत की तरह सजाया है।
इसी मुनस्यारी की खूबसूरती को एक बार फिर मान्यता मिली है। 
टूरिज्म सर्वे अवार्ड में प्राकृतिक सुंदरता से लबरेज पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी को बेस्ट माउंटेन डेस्टिनेशन का अवार्ड मिला है। 
पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि यह सम्मान पर्यटन के प्रति राज्य सरकार की दूरगामी सोच और उत्तराखंड को बेहतर राज्य बनाने में जुटे हर जन को समर्पित है।
कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव और चार धाम यात्रा देश में पर्यटन उद्योग के लिए एक नया मानक स्थापित करते हुए सरकार पर्यटन उद्योग को नई ऊंचाई तक पहुंचाएगी। महाराज ने नई दिल्ली में आयोजित पर्यटन शिखर सम्मेलन में यह बात कही।
महाराज ने कहा कि चार धाम यात्रा के लिए मंगलवार से प्रारंभ हुई पंजीकरण प्रक्रिया में अब तक लगभग एक लाख श्रद्धालुओं के पंजीकरण किए जा चुके हैं। प्रशासन ने चार धाम यात्रा के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की उचित स्वास्थ्य जांच सुनिश्चित की है।
यात्री सुविधाओं के विस्तार के लिए केदारनाथ व बदरीनाथ धाम में चल रहे परियोजनाओं के कार्य की पूर्ति यात्रा प्रारंभ से पूर्व हो जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने उत्तराखंड आने वाले यात्रियों के लिए शैव, शाक्त, वैष्णव, नवग्रह, गोल्जू, नरसिंह, गुरुद्वारा, हनुमान, नाग देवता, स्वामी विवेकानंद समेत अन्य सर्किट बनाए हैं ।

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: