सोमवार, 24 फ़रवरी 2020 | 08:30 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
भारत बना रहा है नेवी के लिए नई हाईटेक क्रूज मिसाइल, जद में होगा पाकिस्‍तान          भारतीयों के स्विस खातों, काले धन के बारे में जानकारी देने से वित्त मंत्रालय ने किया इंकार          पीएम की कांग्रेस को खुली चुनौती,अगर साहस है तो ऐलान करें,पाकिस्तान के सभी नागरिकों को देंगे नागरिकता          नागरिकता संशोधन कानून पर जारी विरोध के बीच पीएम मोदी ने लोगों से बांटने वालों से दूर रहने की अपील की है          भारतीय संसद का ऐतिहासिक फैसला,सांसदों ने सर्वसम्मति से लिया फैसला,कैंटीन में मिलने वाली खाद्य सब्सिडी को छोड़ देंगे           60 साल की उम्र में सेवानिवृत्त करने पर फिलहाल सरकार का कोई विचार नहीं- जितेंद्र सिंह          मोदी सरकार का बड़ा फैसला, दिल्ली की अवैध कॉलोनियां होगी नियमित          पीओके से आए 5300 कश्मीरियों के लिए मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, मिलेंगे साढ़े पांच लाख रुपये          पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कबूल किया कि उनका देश कश्मीर मुद्दे का अंतरराष्ट्रीयकरण करने की कोशिशों में नाकाम रहा          संयुक्‍त राष्‍ट्र ने भी माना,जलवायु परिवर्तन से निपटने में अहम है भारत की भूमिका          बैंकों और बीमा कंपनियों में लावारिस पड़े हैं 32,000 करोड़ से भी ज्यादा पैसे, नहीं है कोई दावेदार         
होम | खेल | उत्तराखंड की बेटी उन्नति और अदिति का भारतीय जूनियर बैडमिंटन टीम में चयन

उत्तराखंड की बेटी उन्नति और अदिति का भारतीय जूनियर बैडमिंटन टीम में चयन


उत्तराखंड के पहाड़ी अंचलों में रहने वाली बेटियां सीमित संसाधनों के बावजूद हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं। फिर चाहे क्षेत्र शिक्षा का हो या फिर खेल का, पहाड़ की बेटियां अपने हुनर का लोहा मनवा रही हैं। ऐसी ही होनहार बिटिया है उन्नति बिष्ट और अदिति भट्ट जिनका भारतीय जूनियर बैडमिंटन टीम में चयन हुआ है।  

उन्नति बिष्ट, पौड़ी गढ़वाल के कल्जीखाल ब्लॉक के अंतर्गत आने वाले द्यूसा बगानीखाल गांव की रहने वाली हैं। उन्नति छोटे गांव में रहती जरूर हैं, पर उनका हौसला बड़ा है साथ ही सपने भी। जिन्हें पूरा करने के लिए वो दिन रात मेहनत कर रही हैं। उन्नति का चयन एशियन बैडमिंटन चैंपियनशिप के लिए हुआ है। बेटी की इस उपलब्धि पर पूरा परिवार खुश है, क्षेत्र के लोग भी खुशी से फूले नहीं समा रहे। उन्नति और अदिति ने पूरे उत्तराखंड को गौरवान्वित किया है। चीन में होने वाली एशिया जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप में उत्तराखंड की उन्नति बिष्ट और अदिति भट्ट 20 से 28 जुलाई तक सुज़ोउ में आयोजित होने वाली बैडमिंटन एशिया जूनियर चैंपियनशिप में खेलेगी। भारत की तरफ से अंडर-19 सिंगल कैटेगरी में शामिल होने वाली 4 महिला खिलाड़ियों में उन्नति बिष्ट भी शामिल हैं. उन्नति बिष्ट का कहना है कि वह इससे काफी खुश हैं कि इस चैंपियनशिप में उन्हें इंडिया को रिप्रेजेंट करने का मौका मिला है।  इससे पहले उत्तराखंड से कुहू गर्ग और लक्ष्य सेन बैडमिंटन चैंपियनशिप में इंडिया को रिप्रजेंट कर चुके हैं.

यह चैंपियनशिप सुज्हाऊ, चाइना में 20 से 28 जुलाई तक आयोजित होने वाली है। उन्नति बिष्ट (देहरादून) अंडर 19 जूनियर बालिकाओ के एकल में प्रतिभाग करेंगी। उन्नति की रैंकिंग अभी देश में नंबर  चार पर है।  उन्नति बिष्ट इससे पूर्व भी कई बार देश का प्रतिनिधित्व कर चुकी है। वह हैदराबाद में ट्रेनिंग लेती हैं। अदिति भट्ट (अल्मोड़ा) अंडर 19 जूनियर बालिकाओ के युगल में प्रतिभाग करेंगी। अदिति भट्ट की रैंकिंग डबल्स में देश में नंबर 2 में है। 

अदिति भट्ट जो की उत्तराखंड में साईं बैडमिंटन एक्सटेंशन सेंटर अल्मोड़ा की खिलाड़ी हैं  ।अदिति भट्ट अपनी जोड़ीदार गोवा की तनिष क्रेस्तो के साथ खेलेंगी। अदिति भट्ट भी इससे पूर्व 3 बार देश का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं। अदिति भट्ट प्रकाश पादुकोण एकेडेमी बंगलोर में अपने कोच डीके सेन के सानिध्य में ट्रेनिंग लेती हैं। ये दोनों खिलाडी अभी इंडिया कैंप में चंडीगढ़ में उक्त चैंपियनशिप के लिए प्रशिक्षण ले रही हैं। 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: