बृहस्पतिवार, 29 फ़रवरी 2024 | 05:29 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | विचार | धन की कमी है और जल्दी अमीर बनना है तो नीम करौली बाबा के ये 3 उपाए अपनाएं

धन की कमी है और जल्दी अमीर बनना है तो नीम करौली बाबा के ये 3 उपाए अपनाएं


उत्तराखंड के नीम करौली बाबा अपने चमत्‍कारों के लिए देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं. उनकी गिनती 20वीं सदी के महान संतों में होती है. नीम करौली बाबा को नीब करौरी बाबा भी कहा जाता है. बाबा के अनुयायी उन्‍हें हनुमान जी का अवतार मानते हैं, क्‍योंकि उनके पास दैवीय शक्तियां थीं. आज भी उनकी शक्तियों के किस्से-कहानियां लोगों की जुबान पर रहते हैं.
फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग भी नैनीताल जिले के भवाली स्थित बाबा के आश्रम कैंची धाम में आ चुके हैं. वहीं दुनिया की जानी-मानी कंपनी ऐप्पल के संस्थापक स्टीव जॉब्स भी बाबा के मुरीद थे. माना जाता है कि स्टीव को ऐप्पल के लोगो का आइडिया बाबा से प्रसाद में मिले कटे हुए सेब को देखकर ही आया था. वहीं हॉलीवुड एक्ट्रेस जूलिया रॉबर्ट्स और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा भी बाबा पर अपनी आस्था रखते हैं.
नीम करौली बाबा के आशीर्वाद से लोगों के जीवन में सुख-समृद्धि आती है. उन्हें अपार पैसा और तरक्‍की मिलती है. बाबा की शिक्षाएं आज के समय में भी बहुत कारगर हैं. उन्‍होंने धनवान बनने के तरीके बताए हैं, जिन्‍हें अनुशासन के रूप में अपनाकर तमाम लोग मालामाल भी हुए हैं.
नीम करौली बाबा के अनुसार वह व्‍यक्ति ही सही अमीर है, जिसने पैसे की अहमियत को सही तरीके से समझा हो. जिसने धन का सही उपयोग किया हो. आइए जानते हैं कि धनवान बनने के लिए बाबा के बताए कौन से तीन तरीके अपनाने चाहिए.
नीम करौली बाबा कहते हैं कि आदमी के पास पैसा तभी आता है, जब वह उसे खर्च करता है. जब तक वह पैसा खर्च नहीं करेगा, तब तक उसके जीवन में धन का प्रवाह नहीं बना रहता है. यही वजह है कि पैसे कमाने भी चाहिए और खर्च भी जरूर करने चाहिए. साथ ही व्यक्ति को बचत भी करनी चाहिए. कुल मिलाकर जीवन में धन का संतुलन बना रहना चाहिए.
नीम करौली बाबा के अनुसार, ऐसा व्‍यक्ति जिसका आचरण अच्‍छा हो, जो ईश्‍वर में विश्वास करता हो और अच्‍छे कर्म करता हो, उसके ऊपर लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है. ऐसा व्‍यक्ति जल्‍दी अमीर बनता है.
बाबा के अनुसार, जो व्‍यक्ति अपनी आय का एक हिस्‍सा दान-धर्म में लगाता हो, असहाय लोगों की मदद करता हो, उसके पास भी कभी धन-दौलत की कमी नहीं होती है. इसलिए व्यक्ति को हमेशा जरूरतमंदों की मदद करनी चाहिए, अपनी आय से दान-धर्म के काम करने चाहिए. ऐसा करने से भी व्‍यक्ति धनवान बनता है.

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: