सोमवार, 15 जुलाई 2024 | 03:58 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | सेहत | ठंड में सर्दी जुकाम हो गया है, दो मिनट में तैयार करिए ये काढ़ा

ठंड में सर्दी जुकाम हो गया है, दो मिनट में तैयार करिए ये काढ़ा


सर्दियों का मौसम आते ही लोगों को सर्दी-जुकामखांसी आदि वायरल इंफेक्शन होने लगता है. जिन लोगों का इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होता है उन्हें एकदम वायरल इनफेक्शन परेशान करता है. ठंड के मौसम में लोगों को सर्दी जुकाम की समस्या ज्यादा आती है. कई बार लोग इससे निजात पाने के लिए डॉक्टर के पास जाते हैंतो कई बार घर पर ही इस समस्या का समाधान निकाल लेते हैं. जी हांभारत में लोग काढ़े का सेवन करके सर्दी जुकाम को छूमंतर कर देते हैं.

सर्दी-जुकाम के लिए काढ़ा एक रामबाण इलाज है. काढ़े को आप अलग-अलग तरीके से बना सकते हैं. ये न केवल हमारे शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाता है बल्कि यह डाइजेशन सिस्टम को भी अच्छा करता है. सर्दी जुकाम को छूमंतर करने के लिए आप तरह के काढ़े बना सकते हैं.

तुलसी का काढ़ा 

तुलसी का काढ़ा बनाने के लिए आपको तुलसी की पत्तियों और लेमनग्रास की जरूरत होती है. दोनों को अच्छी तरीके से धो लें और फिर एक पैन में पानी डालकर मीडियम आंच में उसे उबालें. जब पानी हल्का गर्म हो जाए तो इसमें तुलसी की पत्तियांलेमनग्रास और अदरक डालकर करीब 30 से 35 मिनट तक उबालें.  स्वाद अनुसार गुड़ डालकर इसे बंद कर दें. गुड़ के घुलने तक इसे चम्मच से हिलाएं.  एक मिनट बाद कप में छानकर इसे आप धीरे-धीरे पिए.

अजवाइन का काढ़ा

अजवाइन हमारे सेहत के लिए फायदेमंद है. अजवाइन का काढ़ा बनाने के लिए आपको पानीदो चम्मच अजवाइनएक चुटकी हल्दीएक चम्मच नींबू का रस चाहिए होता है.

अजवाइन का काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले जरूरत के हिसाब से पानी ले और गैस पर रख दें.
पानी जब हल्का गर्म हो जाए तो इसमें अजवाइन और हल्दी डाल दें
 पानी को गैस पर तब तक उबलने दें जब तक यह आधा न हो जाए
 इसके बाद एक छन्नी की मदद से इसे गिलास में उतार लें
 फिर अपने स्वाद अनुसार नींबू या सिरका डालें 

लीजिए तैयार है आपका अजवाइन काढ़ा.  सर्दी-जुखाम को छूमंतर करने में अजवाइन का काढ़ा कारगर है.



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: