शुक्रवार, 3 फ़रवरी 2023 | 04:04 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | लाइफस्टाइल | Auto Expo में इस बार इलेक्ट्रिक व्हीकल पर फोकस, एक से एक शानदार कारें लांच

Auto Expo में इस बार इलेक्ट्रिक व्हीकल पर फोकस, एक से एक शानदार कारें लांच


Auto Expo में इस बार इलेक्ट्रिक व्हीकल पर फोकस, एक से एक शानदार कारें लांच

 

ग्रेटर नोएडा में बुधवार को ऑटो एक्सपो-2023 का शानदार आगाज हुआ। अगले 8 दिन तक चलने वाले इस ऑटो इवेंट में कई मारुति सुजुकी, हुंडई, किआ, टाटा मोटर्स और एमजी मोटर समेत दिग्गज कंपनियों के व्हीकल्स लांन्च और एग्जीबिट हुए। ग्रेटर नोएडा में चल रहे ऑटो एक्सपो-2023 के पहले दिन इलेक्ट्रिक व्हीकल छाए रहे। मेले के पहले दिन मारुति सुजुकी, हुंडई, किआ, टाटा मोटर्स और एमजी मोटर ने अपने फ्यूचर प्रोडक्ट्स को एग्जिबिट करते हुए इको-फ्रेंडली व्हीकल में निवेश करने की प्रतिबद्धता भी जताई।

कोरोना महामारी के कारण तीन साल बाद आयोजित हो रही ऑटो एक्सपो  का शुभारंभ सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के इलेक्ट्रिक वाहन इवीएक्स को पेश करने के साथ हुआ। यह कार मार्केट में 2025 तक आएगी। आइए जानते हैं ऑटो एक्सपो-2023 का Day-1 के कुछ हाइलाइट्स....

 

1. Maruti ने अपनी कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी ईवीएक्स EVX को पेश किया। इसे  सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन (एसएमसी), जापान द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है। EVX कॉन्सेप्ट में 60kWh का बैटरी पैक है, जिसका रेंज 550km तक की बताई  गई  है। ईवीएक्स के अलावा, मारुति सुजुकी स्टॉल में मैट ब्लैक पेंट स्कीम में ग्रैंड विटारा और ब्रेज़ा भी देखी गई। इसके अलावा, ब्रेज़ा सीएनजी को पहली बार वैगन आर फ्लेक्स फ्यूल वर्जन के साथ देखा गया। साथ ही  Ciaz और Baleno के कुछ स्पेशल एडिशन के मॉडल देखे गए।

2. Hyundai ने Ioniq 5 ऑल-इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर को लॉन्च कर दिया। इसकी कीमत 44.95 लाख रुपये है। इसे  तीन कलर ऑप्शन - ऑप्टिक व्हाइट, ग्रेविटी गोल्ड मैट और मिडनाइट ब्लैक पर्ल में लॉन्च किया गया है। एक बार चार्ज करने पर इस कार में 631km की सर्टिफाइड रेंज मिलती है। इसका आउटपुट 216bhp और 350Nm है। रेंज 631kms है।  

3. Kia इंडिया ने ऑटो एक्सपो 2023 में  अपने दो मॉडल्स को पेश किए। पहला- EV9 Concept Car है जो मार्केट में इस साल के अंत से पहले या अगले साल की शुरुआत में बिक्री के लिए आ सकती है। न्यू EV9 में एक स्क्वायरल डिजाइन देखने को मिलती है। इसमें ब्रांड का सिग्नेचर 'टाइगर नोज' ग्रिल देखने को मिला। इस कार की डिजाइन बेहद यूनिक है।

4. BYD पवेलियन में भव्य दिखने वाली सील इलेक्ट्रिक सेडान ने  सबका ध्यान अपनी ओर खींचा। चीन की वाहन निर्माता कंपनी BYD ने अपनी सेडान कार Seal को पेश किया है। BYD seal चीनी कार निर्माता की ओर से तीसरी पेशकश होगी। इसकी बिक्री इस साल के अंत तक शुरू होगी। वहीं, BYD Atto 3 का भी  स्पेशल एडिशन पेश किया गया। 

5. टाटा मोटर्स ने ऑटो एक्सपो 2023 में अपनी एक से बढ़कर एक शानदार  अपकमिंग सीएनजी कार्स और इलेक्ट्रिक कार्स पर से पर्दा उठाया। ऑटो एक्सपो में बुधवार को  टाटा ग्रुप की ने ऑटो कंपनी ने  पंच सीएनजी और अल्ट्रोज सीएनजी के साथ ही हैरियर ईवी, सिएरा ईवी, कर्व ईवी और अविन्या ईवी जैसी कारों को अनवील किया। 

6. MG Motor  ने ऑटो एक्सपो 2023 में इलेक्ट्रिक हैचबैक को शोकेस किया। बता दें कि यह नए एमएसपी पर आधारित एमजी मॉडल की सीरीज में पहला मॉडल है। इसके अलावा  ब्रिटिश कार निर्माता ने Hector और Hector Plus SUV के फेसलिफ्ट वर्जन भी लॉन्च किए।  हेक्टर प्लस के साथ फेसलिफ्टेड हेक्टर रेंज को 14.72 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया था। 

 

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: