रविवार, 7 जून 2020 | 12:43 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | देश | विधानसभा चुनाव में महाराष्ट्र में बीजेपी पास, हरियाणा में फंसी !

विधानसभा चुनाव में महाराष्ट्र में बीजेपी पास, हरियाणा में फंसी !


महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तस्वीर लगभग साफ होती दिख रही है। अब तक के नतीजों से महाराष्ट्र में जहां बीजेपी और शिवसेना का गठबंधन सरकार बनाने की स्थिति में नजर आ रहा है, वहीं हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर के लिए हालात चुनौतीपूर्ण हैं। बीजेपी की संख्या बहुमत से पहले ही अटक गई है। वहीं कांग्रेस भी जादुई आंकड़े से काफी दूर है। जिसके चलते मौजूदा हालात में हरियाणा में त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति उभर रही है

अब तक जो रुझान सामने आए हैं  बीजेपी को उम्मीद के मुताबिक सफलता मिलती नहीं दिखाई दे रही है। महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को 158 सीटों पर आगे चल रही हैं, वहीं, कांग्रेस एनसीपी गठबंधन 103 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं। 21 अक्‍टूबर को हुए मतदान में यहां 60.5 फीसदी वोट पड़े थे। ये नतीजे मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का कद भी तय करेंगे। अगर राज्‍य में बीजेपी को पिछली बार से ज्यादा सीटें मिलीं तो फडणवीस का कद बढ़ेगा, वहीं अगर सीटों का नुकसान हुआ तो पार्टी के अंदरखाने उनके नेतृत्व पर भी सवाल उठ सकते हैं। 2014 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को महाराष्ट्र में सर्वाधिक 122 सीटें जीतने के बाद भी बहुमत से दूर रहने पर शिवसेना के साथ गठबंधन कर सरकार बनाना पड़ा था।

दूसरी तरफ हरियाणा में बीजेपी को उम्मीदों के मुताबिक सीटें मिलती नहीं दिख रही हैं। हरियाणा में बीजेपी 39 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है, वहीं, कांग्रेस भी 31 सीटों पर आगे हैं। हरियाणा में दुष्यंत चौटाला की पार्टी जेजेपी यहां किंगमेकर की भूमिका निभा सकती है। आपको बता दें कि 2014 के विधानसभा चुनाव में हरियाणा में 47 सीटें जीतकर पार्टी ने अपने दम पर सरकार बनाई थी। दूसरी तरफ देश के 18 राज्यों की 51 विधानसभा और दो लोकसभा सीटों पर हुए उपचुनाव  के लिए भी वोटों की गिनती जारी है। इस चुनाव में 21 अक्टूबर को करीब 57 फीसदी मतदान हुआ था।



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: