रविवार, 27 सितंबर 2020 | 09:40 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
टाइम मैग्जीन ने जारी की दुनिया के 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट,पीएम मोदी लिस्ट में इकलौते भारतीय ने          पीएम मोदी ने फिट इंडिया मूवमेंट के एक साल पूरा होने पर,बताए अपनी फिटनेस के सीक्रेट          डीआरडीओ को मिली बड़ी कामयाबी,अर्जुन टैंक से लेजर गाइडेड एंटी टैंक मिसाइल का सफल परीक्षण          ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर डीन जोन्स का मुंबई में दिल का दौरा पड़ने से निधन          पॉलिसी उल्लंघन के कारण गूगल ने पेटीएम को हटाया,पेटीएम ने कहा,पैसे हैं सुरक्षित          प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के किसानों को आश्वस्त किया कि लोकसभा से पारित कृषि सुधार संबंधी विधेयक उनके लिए रक्षा कवच का काम करेंगे           उत्तराखंड में भूमि पर महिलाओं को भी मिलेगा मालिकाना हक          सीएम रावत ने गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई को लिखा पत्र,उत्तराखंड में आइटी सेक्टर में निवेश करने का किया अनुरोध           कोरोना के चलते रद्द हुई अमरनाथ यात्रा,अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने रद्द करने का किया एलान           बैंकों और बीमा कंपनियों में लावारिस पड़े हैं 32,000 करोड़ से भी ज्यादा पैसे, नहीं है कोई दावेदार         
होम | सेहत | शरीर के लिए क्यों जरूरी हैं एंटीऑक्सीडेंट?

शरीर के लिए क्यों जरूरी हैं एंटीऑक्सीडेंट?


एंटीऑक्सीडेंट  क्या है?

हमारा शरीर बहुत सारी कोशिकाओं से मिलकर बना होता है। कई बार कोशिकाएं खान-पान की लापरवाही या किसी अन्य कारण से क्षतिग्रस्त हो जाती हैं। इसके साथ ही हमारे शरीर में होने वाली अधिकांश क्रियाओं में ऑक्सीकरण प्रक्रिया चलती रहती है। जिसकी वजह से शरीर में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। ये बैक्टीरिया हमारे शरीर में कोशिका निर्माण और कोशिकाओं की संख्या में वृद्धि करने में सहायक होते हैं। लेकिन अगर इनकी संख्या अधिक हो जाए, तो ये हमारे शरीर की कोशिकाओं को नष्ट करने लगते हैं जिससे हमारी कार्य क्षमता कम होने लगती है और कई बीमारियाँ शरीर में धीरे-धीरे अपना स्थान बना लेती है। एंटीऑक्सीडेंट इन अतिरिक्त बैक्टीरिया को नष्ट कर हमारे शरीर को रोगमुक्त और स्फूर्तिवान बनाए रखने में मदद करता है।

 

इसीलिए भोजन में कुछ ऐसी चीजों का सेवन करने की आवश्यकता होती है जो शरीर को बीमारियों से बचा सके। एंटीऑक्सीडेंट वो पदार्थ होते हैं जो कोशिकाओं को होने वाले नुकसान को रोकते हैं। प्राकृतिक रूप से एंटीऑक्सीडेंट फल और सब्जियों में सबसे ज्यादा पाया जाता है। वैसे कई फलों, सब्जियों और अनाजों में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट विटामिन्स, मिनरल्स और कैमिकल्स का संयोजित रूप है।

इसके साथ ही एंटीऑक्सीडेंट कोशिकाओं को खराब होने से बचाते हैं, इससे कैंसर, उम्र के बढ़ने व अन्य रोग होने से बचाव होता है। शारीरिक संरचना की रक्षा करने के लिए यह एंटीऑक्सीडेंट किसी कवच की तरह काम करते हैं।

 

 

एंटीऑक्सीडेंट के फायदे

 

1-एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर को बायोकेमिकल्स के दुष्प्रभाव से बचाए रखते हैं। ये हमारे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या में वृद्धि कर इम्युनिटी को मजबूत बनाते हैं।

2- एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को, धूप और सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

3- एंटीऑक्सीडेंट शरीर की कोशिकाओं को मजबूत और स्फूर्तिवान बनाए रखता है। 4-एंटीऑक्सीडेंट अतिरिक्त बैक्टीरिया को नष्ट कर शरीर में कोशिका निर्माण और कोशिकाओं की संख्या में वृद्धि करने में सहायक होता है।

5- एंटीऑक्सीडेंट से कई जानलेवा बिमारियों से हमारे शरीर की सुरक्षा मिलती है।

6- एंटीऑक्सीडेंट कैंसर की रोकथाम में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

 

एंटीऑक्सीडेंट किन चीजों में पाया जाता है?

 

1-नींबू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालों और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

2-स्ट्रॉबेरी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्म कर रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।

3-नट्स यानी सूखे मेवे विटामिन ई का बेहतरीन स्रोत हैं, जो कि एक एंटीऑक्सीडेंट है। नट्स में बादाम, अखरोट, पिस्तान, काजू आदि का सेवन कर सकते हैं।

4-ब्रोकली एंटीऑक्सीडेंट्स का सबसे बेहतरीन स्रोत है। इसमें विटामिन सी और सेलेनियम पाया जाता है।

5-अंडे में मौजूद विटामिन ई ऑक्सीीकरण प्रक्रिया को समाप्त  करने के लिए आवश्यिक होता है।

6-केला एंटीऑक्सी।डेंट का सबसे अच्छा‍ स्रोत है। पके केले में कच्चे केले से ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं।

7-आंवले में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा सबसे अधिक होती है।

8- बेर खाने से कैंसर जैसी भयंकर बीमारी से बचा जा सकता है।

9--हरी सब्जियां का सूप एवं साग शरीर को बीमारी से बचाने के लिये शक्ति प्रदान करते हैं।

10-प्रतिदिन फलों का सेवन अवश्य करें।



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: