बुधवार, 23 जून 2021 | 11:47 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
सीएम रावत ने रेल विकास निगम के अधिकारियों से ली ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाईन की जानकारी          हुंडई मोटर इंडिया फाउंडेशन ने उत्तराखंड को प्रदान किए वेंटिलेटर,ऑक्सीमीटर एवं सैनिटाइजर सहित अन्य सामान          सीएम ने दिखाई पांच वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी          इसरो की सेटेलाइट से बच्चें करेंगे ऑन लाइन पढ़ाई          पंजाब चुनावों से पहले कांग्रेस में छिड़ी जंग          उत्तराखंड में कोरोना कर्फ्यू के लिए दिशा-निर्देश जारी          उत्तराखंड में जल्द दूर होंगी सेवानिवृत्त राजकीय पेंशन संबंधी विसंगतियां          सचिन तेंदुलकर बने सदी के सबसे तेज बल्लेबाज          अमेरिका के राष्ट्रपति को पीछे छोड़ नंबर वन बने पीएम मोदी         
होम | उत्तराखंड | पूर्व सीएम त्रिवेन्द्र की मिशन रक्तदान के बाद अब सेल्फी-विद-ट्री मुहिम की शुरूआत

पूर्व सीएम त्रिवेन्द्र की मिशन रक्तदान के बाद अब सेल्फी-विद-ट्री मुहिम की शुरूआत


 

"विश्व पर्यावरण दिवस" पर पूर्व मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने मिशनरक्तदान की तरह अपनी ही विधानसभा डोईवाला से एक और मुहिम SelfieWithTree की शुरूआत की। उन्होंने आपके सोशल मीडिया पर खुद के रोपे हुए वृक्ष के साथ अपनी सेल्फी भी पोस्ट कर इसकी जानकारी दी तथा सभी से इस प्रकार से आगे आने को कहा। आपको बता दें कि पूर्व सीएम की मिशन रक्तदान को सभी वर्ग विशेष का भरपूर साथ मिल रहा है। मिशनरक्तदान की तरह ही "सेल्फी-विद-ट्री" का भी दूरदर्शी उदेश्य है। पूर्व सीएम ने इस मुहिम के तहत सभी से आह्वान किया है कि आगामी लोकपर्व हरेला तक हम उन पौधों को रोपें जो अत्यधिक मात्रा में ऑक्सीजन छोड़ते हैं जिनमें मुख्यतः फलदार, ईमारती, शृगांरिका, गूलर, तुलसी और पीपल, बरगद जैसै वृक्ष हैं।

 

पूर्व सीएम ने कहा कि उनका उद्देश्य है कि जिस प्रकार वर्तमान में हम कोरोना के संकटकाल में ऑक्सीजन की खासी कमी महसूस कर रहे हैं ऐसा भविष्य में ना देखने को मिले। ऐसे वृक्षों के रोपण से हमारे चारों ओर का वातावरण आने वाले समय में बेहद खुशनुमा हो पाएगा। पूर्व सीएम ने इस मौके पर कहा कि व्यापक स्तर पर वृक्षारोपण से ही हम सभी तरह के इन दुष्प्रभावों से मुक्त हो सकते हैं। इससे पर्यावरणीय संतुलन भी बना रहेगा और पूरी मानव जाति ही नहीं बल्कि अन्य प्राणियों को भी सुरक्षित रख सकते हैं।

 

इस मौके पर उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण से ही हम पर्यावरण स्वच्छ और संरक्षित रख सकते हैं। इसके लिए पूरे समाज को आगे आना चाहिए। यह हमारी सामाजिक जिम्मेदारी भी है। शुद्ध पर्यावरण से ही हम पूरी मानव जाति के जीवन को स्वस्थ बनाए रख सकते हैं। हालांकि कोरोना वैश्विक महामारी के इस संकट काल में वृक्षारोपण कार्यक्रम प्रतीकात्मक रूप से ही हमें करने हैं तथा "एक व्यक्ति-एक वृक्ष" के संकल्प के साथ हमें पर्यावरण के साथ-साथ खुद को भी बचाना है। उन्होंने कहा कि आज सांसे को रही हैं कम इसलिए आओ मिलकर पेड़ लगाएँ हम।



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: