रविवार, 20 अक्टूबर 2019 | 06:07 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
नए चीफ जस्टिस के लिए सीजेआई रंजन गोगोई ने जस्टिस एस ए बोबडे के नाम की सिफारिश की          हरियाणा विधानसभा की सभी 80 सीटों के लिए 21 अक्टूबर को मतदान          पीओके से आए 5300 कश्मीरियों के लिए मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, मिलेंगे साढ़े पांच लाख रुपये          कांग्रेस पार्टी का बड़ा एलान, जम्मू-कश्मीर में नहीं लड़ेंगे BDS चुनाव          केंद्र सरकार ने 48 लाख कर्मचारियों को दिवाली से पहले दिया बड़ा तोहफा, 5 फीसदी बढ़ाया महंगाई भत्ता           देश के सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक पब्लिक प्रॉविडेंट फंड पर सेविंग अकाउंट की तुलना में दे रहा है डबल ब्याज           भारतीय सेना एलओसी पार करने से हिचकेगी नहीं,पाकिस्तान को आर्मी चीफ बिपिन रावत की चेतावनी          पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कबूल किया कि उनका देश कश्मीर मुद्दे का अंतरराष्ट्रीयकरण करने की कोशिशों में नाकाम रहा          संयुक्‍त राष्‍ट्र ने भी माना,जलवायु परिवर्तन से निपटने में अहम है भारत की भूमिका          महाराष्ट्र, हरियाणा में 21 अक्टूबर को होगा विधानसभा चुनाव, 24 को आएंगे नतीजे          बैंकों और बीमा कंपनियों में लावारिस पड़े हैं 32,000 करोड़ से भी ज्यादा पैसे, नहीं है कोई दावेदार         
होम | देश | स्‍वतंत्रता दिवस पर वीर चक्र से सम्‍मानित होंगे वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान

स्‍वतंत्रता दिवस पर वीर चक्र से सम्‍मानित होंगे वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान


वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर वीर चक्र से सम्‍मानित किया जाएगा। उन्‍हें पाकिस्‍तान के बालाकोट में आतंकियों के ठिकाने को निशाना बनाकर की गई एयर स्‍ट्राइक के अगले ही दिन भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश कर रहे पाकिस्‍तानी एफ-16 विमान को मार गिराने और इस दौरान अद्भुत वीरता के प्रदर्शन के लिए वीर चक्र से सम्‍मानित किया जाएगा।

भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने 27 फरवरी, 2019 को भारतीय हवाई क्षेत्र में घुसपैठ की कोशिश कर रहे पाकिस्‍तानी एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था। हालांकि इस दौरान उनका मिग-21 बाइसन भी हादसे का शिकार हो गया था और वह पैराशूट से उतरने के दौरान पाकिस्‍तान के कब्‍जे वाले कश्‍मीर (PoK) में जा पहुंचे। पाकिस्‍तान की सेना ने उन्‍हें वहां से अपनी हिरासत में ले लिया, पर पाकिस्‍तानी कैद में होने के बावजूद उन्‍होंने जो हौसला दिखाया, उससे करोड़ों भारतीयों का सीना गर्व से चौड़ा हो गया।

 विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान लगभग 60 घंटे तक पाकिस्‍तान की कैद में रहे। उनके कई छोटे-छोटे वीडियो क्लिप्‍स भी सामने आए थे। जिनमें वह पाक सेना के सवालों के जवाब बहादुरी से देते देखे गए। बाद में भारी अंतरराष्‍ट्रीय दबाव के बीच पाकिस्‍तान ने 1 मार्च को उन्‍हें भारत को सौंप दिया थ। सरकार ने अब करोड़ों दिलों के चहेते विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को वीर चक्र से सम्‍मानित करने का फैसला किया है।

 

अभिनंदन वर्तमान के साथ-साथ एयरफोर्स की स्‍क्‍वाड्रन लीडर मिंती अग्रवाल को युद्ध सेवा मेडल से सम्मानित किया जाएगा। उन्हें बालाकोट एयर स्‍ट्राइक के अगले दिन 27 फरवरी को भारत और पाक‍िस्‍तान के बीच हवाई क्षेत्र में झड़प के दौरान फाइटर कंट्रोलर के तौर पर उम्‍दा भूमिका के लिए यह सम्‍मान दिया जाएगा।

वहीं, भारतीय सेना के सैपर प्रकाश जाधव को कीर्ति चक्र (मरणोपरांत) से सम्मानित किया जाएगा। जाधव 1 राष्‍ट्रीय राइफल (माहर) से जुड़े थे। उन्‍हें जम्‍मू एवं कश्‍मीर में एक ऑपरेशन के दौरान अद्भुत वीरता के लिए यह सम्‍मान दिया जाएगा। इसके अतिरिक्‍त 8 सैन्‍यकर्मियों को शौर्य चक्र से सम्‍मानित किया जाएगा, जिनमें से 5 को यह सम्‍मान मरणोपरांत दिया जाना है।



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: