शनिवार, 25 सितंबर 2021 | 09:13 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | पर्यटन | राजाजी नेशनल पार्क घूमने आने वाले सैलानियों के लिए अच्छी खबर,हाथियों के साथ-साथ अब टाइगर के भी होंग

राजाजी नेशनल पार्क घूमने आने वाले सैलानियों के लिए अच्छी खबर,हाथियों के साथ-साथ अब टाइगर के भी होंग


वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ हरक सिंह रावत की मौजूदगी में कॉर्बेट टाइगर रिज़र्व से लाये गए मेल टाइगर को राजाजी नेशनल पार्क मोतीचूर क्षेत्र में रिलीज किया गया। इससे पहले 24 दिसंबर में एक फीमेल टाइग्रेस को राजाजी नेशनल पार्क में रिलीज किया गया था। इन दोनों बाघों को कार्बेट टाइगर रिजर्व से यहां लाया गया है।

प्रदेश सरकार द्वारा इस प्रकार के किया जा रहा ये प्रयास वन्यजीव संरक्षण एवं संवर्धन की दिशा में मील का पत्थर साबित होंगे। डाक्टर हरक सिंह रावत ने इस बारे में बताया कि सरकार राजाजी नेशनल पार्क में टाइगर को छोड़े जाने से इनकी संख्या में वृद्धि होगी। टाइगर की संख्या बढ़ने से इस क्षेत्र में पर्यटन के साथ-साथ रोजगार को भी बड़वा मिलेगा। इसी के साथ राजाजी पार्क आने वाले पर्यटकों को अब राजाजी पार्क में हाथियों के साथ-साथ अब टाइगर को भी देख पाएंगे।

राजाजी नेशनल पार्क मोतीचूर क्षेत्र में रिलीज करने से पहले बाघ की डॉक्टरों ने स्वास्थ्य जांच भी की,जिसके बाद वन मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत की उपस्थिति में बाघ को बाड़े से जंगल के लिए छोड़ा गया है। इस बाघ की गतिविधियों में वन कर्मियों की टीम नजर रखे हुए है। बाघ की उम्र लगभग 6 साल बतायी जा रही है।

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: