सोमवार, 8 अगस्त 2022 | 06:26 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
प. बंगाल: अर्पिता मुखर्जी के फ्लैट से 28.90 करोड़ रुपये और 5 किलो से ज्यादा सोना बरामद          उत्तराखंड में कोरोना के 334 नए मामले, 2 लोगों की मौत          1 से 4 अगस्त तक भारत दौरे पर रहेंगे मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह          बंगाल शिक्षा घोटाला: पार्थ चटर्जी को मंत्री पद से हटाया गया           संसद में स्मृति ईरानी और सोनिया गांधी के बीच नोकझोंक           गुजरात: जहरीली शराब कांड में एक्शन, SP का तबादला, 2 डिप्टी SP सस्पेंड           दिल्ली में फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़, 3 गिरफ्तार          पार्थ चटर्जी के घर में चोरी, लोग समझे ED का छापा पड़ा है          कर्नाटक में प्रवीण हत्याकांड में पुलिस ने अब तक 21 लोगों की हिरासत में लिया         
होम | लाइफस्टाइल | 1 जुलाई से यहां होने वाले हैं बड़े बदलाव, जुर्माने से बचने के लिए हो जाएं सावधान!

1 जुलाई से यहां होने वाले हैं बड़े बदलाव, जुर्माने से बचने के लिए हो जाएं सावधान!


हर बार की तरह इस बार भी नए महीने की शुरुआत यानी 1 जुलाई से कई बड़े बदलाव होंगे, जो सीधे आपकी जेब पर असर डालेंगे। इन बदलावों के तहत अगर सबकुछ ठीक रहा तो देश में चार नए लेबर कोड (श्रम संहिता) के नियम लागू हो जाएंगे। इसके अलावा टीडीएस के नियमों में भी बदलाव देखने को मिलेगा।

 

सबसे पहले क्रिप्टोकरेंसी पर एक फीसदी TDS-क्रिप्टोकरेंसी पर सरकार की ओर से 30 फीसदी का टैक्स लगाए जाने के बाद अब 1 जुलाई से क्रिप्टो निवेशकों को एक और झटका लगने वाला है। निवेशकों को सभी तरह के क्रिप्टो ट्रांजैक्शन पर 1 फीसदी की दर से टीडीएस का भुगतान करना होगा, चाहे वो क्रिप्टो असेट लाभ में बेचा गया हो या फिर नुकसान में। ऐसा करके क्रिप्टोकरेंसी में लेन-देन करने वालों की निगरानी हो सकेगी।

 

दूसरा बड़ा बदलाव 1 जुलाई से एयर कंडीशनर (AC) खरीदना होगा महंगा- ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE) ने एयर कंडीशनर्स के लिए एनर्जी रेटिंग रूल्स में बदलाव किया है, जो कि 1 जुलाई 2022 से लागू होने जा रहा है। इसके मुताबिक, जुलाई महीने की पहली तारीख से 5-स्टार AC की रेटिंग सीधे 4-स्टार हो जाएगी। नई एनर्जी एफिशिएंसी निर्देशों के साथ ही भारत में एसी की कीमतों में आने वाले समय में 10 फीसदी तक की वृद्धि देखने को मिल सकती है।

 

तीसरा सबसे बड़ा बदलाव सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगेगा। भारत में 1 जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल पूरी तरह से बैन हो जाएगा। सरकार इसमें अब किसी भी तरह की छूट नहीं देने वाली है।

 

एक और बड़े बदलाव के बारे में बात करें तो 1 जुलाई 2022 से व्यवसायों से प्राप्त गिफ्ट पर 10 फीसदी की दर से टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स 6 (TDS) देना होगा। ये टैक्स सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर और डॉक्टरों पर लागू होगा। सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स के लिए टीडीएस देना तब जरूरी होगा जब किसी कंपनी की ओर से मार्केटिंग के उद्देश्य गिफ्ट दिया गया हो, जबकि डॉक्टरों को मिलने वाली मुफ्त दवा के सैंपल, विदेशी फ्लाइट टिकट या अन्य मंहगे गिफ्ट पर यह नियम लागू होगा।

 

वहीं कल से देश में नए श्रम कानून हो लागू हो सकते हैं। 1 जुलाई से लेबर कोड के नए नियम लागू होने की पूरी संभावना है। इसके लागू होने के साथ ही इन हैंड सैलरी, कर्मचारियों की ऑफिस टाइमिंग, पीएफ योगदान और  ग्रेच्युटी पर असर देखने को मिलेगा।  

 

अगला बड़ा बदलाव पैन-आधार लिंक न होने पर दोगुना जुर्माना यानि 500 रुपये की जगह 1000 रुपए का जुर्माना देना होगा।  अपने पैन कार्ड (PAN Card) और आधार (Aadhaar Card) को लिंक करने के लिए आज आखिरी मौका है।



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: