रविवार, 24 जून 2018 | 05:23 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | सेहत | किडनी की बीमारी से बच सकते है आप

किडनी की बीमारी से बच सकते है आप


बढ़ती जनसंख्या के साथ बामारियों का प्रकोप भी बढ़ता जा रहा हैं। जिसमें किडनी एक महत्तपूर्ण अंग है हमारे शरीर की यदि किडनी खराब हो जाए तो और उसका समय पर उपचार ना हो तो व्यक्ति की मृत्यु भी निश्चित होती है। आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे है। हमारे शरीर में दोनों में से एक भी किडनी काम करना बंद कर दे तो हम कोई भी काम सामान्य तरीके से नहीं कर पाएंगे। इलाज के साथ-साथ हम घरेलू नुक्शो का भी इस्तेमाल कर सकते है।

 

किडनी शरीर में कई तरीके से काम करती है। बेहतर और स्वस्थ रहने के लिए शरीर मे मौजूदा विकारों को बाहर निकालने का काम करती है। किडनी का काम शरीर में रक्त को शुद्ध रखने, ब्लड प्रेशर को मेंटेन रखने, शरीर के केमिकल्स में संतुलन बनाए रखने, दिल के मसल्स को स्वस्थ रखने तथा शरीर में अतिरिक्त पानी को पेशाब के जरिए बाहर निकालने का काम करते हैं।

 

किडनी को सही रखने के लिए ब्लडप्रेशर को नियंत्रित रखना बहुत जरूरी होता है जो कि हम पानी, करेला, चिकन, मछली, बिना नमक और नमक के सेवन से कम कर सकते है। दूसरा शरीर मे पानी की कभी कमी ना होने दे। दिन मे 10 से 11 ग्लास तक पानी का सेवन करे। इसके अलावा अगर आप नॉन-वेजिटेरियन हैं तो अपनी डाइट में चिकन, अंडा और मछली को शामिल करें। अगर वेजिटेरियन हैं तो प्रोटीन से भरपूर फूड जैसे अनाज, बादाम, बीन्स और डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करें। और अपने आप को इस खतरनाक बीमारी से दूर रखे। 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: