शनिवार, 24 जून 2017 | 03:52 IST
दूसरों की बुराई देखना और सुनना ही बुरा बनने की शुरुआत है।
होम | साहित्य | विश्व पुस्तक मेले में दिखी महिलाओं की धूम

विश्व पुस्तक मेले में दिखी महिलाओं की धूम


प्रतिवर्ष की भांति इस बार भी दिल्ली के ,प्रगति मैदान में आयोजित विश्व पुस्तक मेला शुरु हो गया है। जो 7 जनवरी से 15 जनवरी तक चलेगा। विश्व पुस्तक मेला में एक थीम बनी होती है जिसके आधार पर मेले की थीम तैयार की जाती है। इस बार मेले की थीम 'मानुषी'  रखी गयी है।  जिसमें महिलाओं द्वारा तथा महिलाओं के ऊपर लिखने वालों पर ध्यान दिया जाएगा। मेले का उद्घाटन मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री डॉ महेंद्र नाथ पांडे ने किया । इस मौके पर ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित ओडिया लेखिका डॉ प्रतिभा राय तथा भारत में यूरोपीय संघ के प्रतिनिधिमंडल के राजदूत टोमाश कोजलौस्की भी मौजूद रहेंगे। मेले का विशेष फोकस न्यास के 60 वर्ष पूरे होने पर होगा।

नेशनल बुक ट्रस्ट द्वारा भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) के सहयोग से इस पुस्तक मेले का आयोजन किया जा रहा है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री डॉ. महेंद्रनाथ पांडे इस मेले का उद्घाटन करेंगे, जबकि मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर 10 जनवरी को थीम पवेलियन का उद्घाटन करेंगे।

विख्यात ओडिया लेखिका और ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित डॉ. प्रतिभा रे इस समारोह की मुख्य अतिथि होंगी। यूरोपीय संघ के प्रतिनिधिमंडल के भारत में राजदूत तोमाज कोजलोस्की विशिष्ट अतिथि होंगे। इस मेले में 20 देश हिस्सा ले रहे हैं।

नेशनल बुक ट्रस्ट, इंडिया (एनबीटी) इस वर्ष अपनी स्थापना की 60वीं वर्षगांठ भी मना रहा है। विशेष प्रदर्शनी 'पीछे मुड़कर नहीं देखना है!' के जरिए यह पुस्तकों और पढ़ने वालों को बढ़ावा देने की अपनी यात्रा का प्रदर्शन भी करेगा। इस प्रदर्शनी के जरिए नेशनल बुक ट्रस्ट विभिन्न गतिविधियों जैसे पुस्तकों को बढ़ावा देने के लिए ट्रस्ट द्वारा पूरे देश में पुस्तक मेलों का आयोजन, अंतरार्ष्ट्रीय पुस्तक मेलों में एनबीटी की भागीदारी तथा कार्यक्रमों का प्रकाशन इत्यादि, को प्रदर्शित भी करेगा।

थीम से जुड़ा एक कलेंडर भी प्रकाशित किया गया है जिसे 10 जनवरी को केन्द्रीय शिक्षा मंत्री प्रकाश जावड़ेकर जारी करेंगे। मेले के टिकट प्रगति मैदान के अलावा 50 मेट्रो स्टेशनों से लिए जा सकते हैं और स्कूल की वर्दी में आने वाले छात्रों का प्रवेश निशुल्क होगा।

आज से 14 जनवरी को मेले का समय सुबह 11 बजे स रात 8 बजे तक होगा जबकि 15 जनवरी को सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक खुला रहेगा। टिकट दर वयस्कों के लिए 30 रुपये और 12 साल की उम्र से कम के बच्चों के लिए 20 रुपये रखी गई है। टिकट प्रगति मैदान के काउंटरों के अलावा मेट्रो स्टेशनों पर भी उपलब्ध रहेंगे।

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: