बुधवार, 23 मई 2018 | 04:18 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | सेहत | क्यों जरूरी है ऐरोबिक्स देखिये जरा ?

क्यों जरूरी है ऐरोबिक्स देखिये जरा ?


गणेश कुमावत

चाहे बचपन हो या जवानी हो, या फिर बुढ़ापा। स्वस्थ रहने की इच्छा सभी की होती है। भागदौड़ की जिन्दगी में लोग अपनी सेहत पर बहुत ही कम ध्यान दे पाते है। इसलिए लोग अपनी जिन्दगी में ऐरोबिक्स को काम में लेते है। चाहे वो बगीचे में घुमने से हो या फिर खुले आसमान को देखकर दौड़ लगाने में, सॉफ्ट म्यूजिक के साथ हल्के हाथ पाव को हवा में लहराने से हो। दसअसल आपने बच्चों के साथ दादा-दादी को बगीचों में घुमते हुए देखा होगा।

बगीचों में बच्चे मस्ती करते है, कभी-कबार, बच्चे एक-दूसरे के साथ दौड़ लगाते हुए एक दो बार पलटी भी मार जाते है और फिर से उठ कर भागते दौड़ते देखा होगा। बच्चों के लिए ऐरोबिक्स बहुत जरूरी है और बच्चों  के अन्दर की हड्डियाँ और मांसपेशियाँ मजबूत होती है।

भागदौड़ भरी जिन्दगी में जवान अपनी सेहत पर बहुत ही कम ध्यान दे पोते है। जो कभी अपने कैरियर के पीछे तो कभी नौकरी पैसे के पीछे भागते रहते है। अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाते है। उनके लिए ऐरोबिक्स बहुत जरूरी है। जिससे वे स्वास्थ्य के साथ अपने सेहत भी ठीक कर सकते है।

दुनियाँ में नौकरी, पैसा कमाने के बाद इंसान खुद को इतना व्यस्त कर लेता है कि वे अपने स्वास्थ्य को भी भूल जाता है और बहुत सी बिमारियों का शिकार होने लगता है। इसलिए ढ़लती जवानी को भी ऐरोबिक्स की बहुत जरूरत होती है।

ऐरोबिक्स हमें बहुत सी बिमारियों के बचाता है जैसे कि ब्लर्ड प्रैसर, जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द से, और कमर दर्द, पेट का बिमारियों से।         

ऐरोबिक्स से हमारे शरीर पर होने वाले फायदे।

जब हम ऐरोबिक अपनाते है तो यह हमारी एक्सरसाइज का एक मजेदार तरीका है, जो आपको बिल्कुल बोर नहीं होने देगा और सेहत को फायदा देता है।

ऐरोबिक्स हमारी शारीरिक सेहत के साथ-साथ दिमाग को भी स्वस्थ रखता है।

ऐरोबिक्स से हमारे ब्रेन की कोशिकाओं के नुकसान से बचाती है और ऑक्सीजन की बेहतर आपूर्ति में मदद करती है जिससे आप तरोताजा महसूस करते हैं।

ऐरोबिक्स, मानसिक समस्याओं और खास तौर से तनाव व डिप्रेशन को भी दूर करता है।

हमारे शरीर को मोटापे से बचाता है और वजन घटाने के मामले में इस एक्सरसाइज का कोई तोड़ नहीं। कम समय में वजन घटाने का यह बेहतरीन तरीका है। अगर मूड खराब है, या फिर आपको गुस्सा ज्यादा आता है, तो ऐरोबिक्स करना आपके लिए बढ़िया विकल्प है।

अच्छे स्वास्थ्य के लिए ताजे फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए।



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: