शनिवार, 18 नवंबर 2017 | 11:45 IST
दूसरों की बुराई देखना और सुनना ही बुरा बनने की शुरुआत है।
होम | दुनिया | चीन क्यों कर रहा है राष्ट्रगान का अपमान

चीन क्यों कर रहा है राष्ट्रगान का अपमान


डोकलाम विवाद के बाद  चीन  राष्ट्रगान को लेकर सुर्खियों में है। बता दें कि चीन की शीर्ष विधायिका ने मंगलवार को देश के आपराधिक कानून के संबंध में एक मसौदा संशोधन पेश किया, जिसके अंतर्गत राष्ट्रगान का अपमान करने वाले के खिलाफ आपराधिक कार्रवाई करने का प्रावधान है।

 

 

दरअसल, समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार है कि  नेशनल पीपुल्स कांग्रेस की स्थायी समिति के द्विमासिक सत्र में इस संबंध में संशोधन प्रस्ताव का मसौदा पेश किया गया। जोकि सितम्बर में पास कर दिया गया था। इसके सही प्रयोग को सुनिश्चित करने के लिए इसे अक्टूबर में पेश  किया।

 

 

कहा जा रहा है कि जो भी सार्वजनिक जगहों पर विकृत या अपमानजनक तरीके से दुर्भावना के साथ राष्ट्रगान को संशोधित करेगा, बजाएगा या गाएगा, उसे 15 दिनों तक हिरासत में लिया जाएगा और उसपर आपराधिक आरोप तय किए जाएंगे। एनपीसी स्थायी समिति के विधायी मामलों के आयोग में शामिल वांग चाओयींग ने कहा, "जैसा कि आपराधिक कानून में राष्ट्रीय झंडे और राष्ट्रीय प्रतीकों का अपमान करने पर दंड का प्रावधान है, उसी तरह नए कानून में राष्ट्रीय गान का अपमान करने पर सजा का प्रावधान पारित होना चाहिए."

 

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: