बुधवार, 24 जनवरी 2018 | 03:30 IST
शांति की शुरूआत मुस्कराहट के साथ होती है
होम | सेहत | कुछ खास, ठंड से क्यों कांपते है ज्यादा कुछ लोग ?

कुछ खास, ठंड से क्यों कांपते है ज्यादा कुछ लोग ?


सर्दियों के मौसम में ठंड का महसुस होना लाजमी है, लेकिन कुछ लोगों को ज्यादा ही ठंड लगती है। हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे है। देखिए जरा।

सबसे पहले अपने आप को प्रोपर ढंग से ढ़ाल ले।

कई लोगों को आपने सर्दियों में शॉर्ट्स और टी-शर्ट में आराम से घूमते रहते हैं वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो तीन स्वेटर पहनने के बाद भी कांपते रहते हैं। कुछ लोग हमेशा तरोताजा दिखते हैं।

आपको बता दे कि कई हेल्थ रिपोर्ट्स का मानना है कि कुछ फैक्टर्स हैं जिन पर ध्यान नहीं जाता लेकिन गर्मी या ज्यादा सर्दी लगने के पीछे ऐनीमिया, कुपोषण, इन्फेक्शन, वजन से जुड़ी समस्या (ज्यादा या कम होना) यहां तक कि साइलेंट थायरॉयड भी वजह हो सकती है।

ऐसी समस्याओं से बचने के लिए नियमित चेकअप और डॉक्टर से खुलकर बात करना बेहद जरूरी है। हम डॉक्टर के पास तभी जाते हैं जब हम ज्यादा बीमार होते हैं। हमें कंडीशन खराब होने तक इंतजार नहीं करना चाहिए बल्कि एक या दो महीने में चेकअप करवाते रहना चाहिए। कई बार तनाव की वजह से आपको गर्मी या सर्दी लग सकती है। ज्यादातर ऑफिस में जब सभी ठंड से ठिठुर रहे हैं और आपको तेज गर्मी लगने लगे तो इसकी वजह आपकी किसी दोस्त या परिवार के सदस्य से लड़ाई भी हो सकती है। कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि जब लोग उदास या अकेले होते हैं तो वे ज्यादा कांपते हैं। यह भी कह सकते हैं कि जब हमारे हार्ट कोल्ड होते हैं तो हम भी वैसा ही महसूस करते हैं। अलग-अलग मौसमों में कुछ खास तरह के फूड्स हमारे अंदर सर्दी या गर्मी का बैलेंस बनाते हैं।

• सर्दियों में सूप या कार्बोहाइड्रेट से हम शरीर को गर्म रख सकते हैं। वहीं गर्मियों में हरी और पत्तेदार सब्जियां राहत दे सकती हैं।

• अपनी साईकोलॉजी के साथ खेले, आखिर में ज्यादा गर्मी या सर्दी से बचने का तरीका यह भी है कि अपने दिमाग को इसके लिए ट्रेनिंग दें।

• फिलिंग के साथ रहे, आप गर्म जगह पर है इससे इंडॉर्फिन रिलीज होता है जो शरीर मे गर्माहट लाता है।

• खाने-पीने में गुड, दुध, ताजी हरी सब्जियां, बादम, काजू, खजूर, और कार्बोहाइड्रेट बढ़ाने वाले चीजें खायें।



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: