शनिवार, 16 दिसम्बर 2017 | 06:16 IST
दूसरों की बुराई देखना और सुनना ही बुरा बनने की शुरुआत है।
विजय दिवस के मौके पर शहीदों को दी श्रद्धांजली।           अध्यक्ष बनते ही बीजेपी पार्टी पर तगड़े तंज: राहुल गांधी           राहुल गांधी बने कांग्रेस पार्टी के नये अध्यक्ष।          कोयला घोटाले में मधु कोड़ा को 3 साल की सजा, 25 लाख का जुर्माना           तीन तलाक दिया तो 3 साल की सजा होगी ।          केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ट्रिपल तलाक बिल को दी मंजूरी          राहुल गांधी की ताजपोशी 16 दिसंबर को होगी।          कांग्रेस पार्टी के नये अध्यक्ष बनने जा रहे है राहुल गांधी          हिमाचल प्रदेश व गुजरात विधानसभा चुनावों के फैसले 18 दिसंबर को होंगे जारी।          राज्यसभा में विपक्षी दलों का हंगामा।          लोकसभा 18 दिसंबर तक के लिए स्थगित ।          18 दिसंबर को होगा फैसला: भाजपा या कांग्रेस         
होम | राशिफल | साप्ताहिक 20 से 26 नवंबर राशिफल में आपका स्वागत

साप्ताहिक 20 से 26 नवंबर राशिफल में आपका स्वागत


(20 November ot 26 November)

जन्म के साथ राशि और जिन्दगी के राज सबके अलग-अलग होते है। नक्षत्रों से जुडी जिन्दगी में राशि के पीछे कुछ राज छिपे होते है। हम कभी-कभी ऊँचाईयों पर होते हुए भी इनका आभास नहीं कर पाते है। क्योंकि परिस्थितियों प्रतिकूल और अनुकूल रहती है और ऐसे हालातों में अपनें अन्दर ही अन्दर घुटते रहते है। जानिये अपनी राशि का राज और छु लिजिए अपनी तमन्ना भरी आशाओं को साप्ताहिक राशि फल के साथ।

मेष राशि पर एक नजर

जिन्दगी खुशनुमा है। आप ऊर्जावान रहेंगे और कार्यक्षेत्र में प्रगति पर रहेगा। इस समय आपकी दिनचर्या काफी व्यस्त रहेगी जिसके कारण आप तनाव ग्रस्त रह सकते हैं। काम के चलते आपको यात्रा करनी पड़ सकती है। इस सप्ताह शारीरिक तथा मानसिक स्थिति के लिए 25 तक शुभ परिणाम मिलेगा। कामकाज के लिए व्यवसायिक क्षेत्र में 24 तारीख शुभ तथा 25 तारीख मध्यम परिणाम देगा। कार्यक्षेत्र में प्रगति होगी। आर्थिक लाभ का योग दिखाई दे रहा है। धार्मिक यात्राओं का आयोजन हो सकता है। पारिवारिक संबंधों, आर्थिक विषयों में, निजी जीवन में, दांपत्य जीवन में, सार्वजनिक जीवन में तथा व्यापारिक संबंधों के लिए प्रतिकूल समय है। कर्मेश तथा लाभेश शनि नौवें मूल नक्षत्र में भ्रमण कर रहा है। कार्यक्षेत्र में प्रगति होगी। आर्थिक लाभ मिलेंगे। धीमी परंतु सतत प्रगति होगी।

वृष राशि पर एक नजर

पल-पल पर आपकों खुशी मिलेगी। लेकिन कार्यक्षेत्र में आपको उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा। पारिवारिक जीवन में परिस्थितियाँ अनुकूल रहेंगी। घर में सुख-शांति का वातावरण देखने को मिलेगा। इस समय के दौरान आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आपके कार्य में विघ्न आने की संभावना दिखाई दे रही है। माता के साथ मतभेद हो सकता है। वाणी और व्यवहार में संयम रखना चाहिए। पैतृक संपत्ति से संबंधित वाद-विवाद हो सकते हैं। ऐसी कोई समस्या पहले से चली आ रही हो तो फिलहाल आगे की कार्यवाही को मुल्तवी रखें। 25 तारीख से सुधार होता दिखाई देगा। किसी भी कार्य में मित्रों की तरफ से बढ़िया मार्गदर्शन मिल सकेगा।

 

 

मिथुन राशि पर एक नजर

आपको जिन्दगी तकलीफों के घेरे में रखेगी लेकिन तकलीफों के साथ-साथ ही खुशियाँ भी मिलेगी। पारिवारिक जीवन में विवाद होने की संभावना है। इस सप्ताह की शुरुआत में शत्रुओं से सावधान रहें। नौकरीपेशा लोग कामकाज में सावधानी रखें। आपके ऊपर काम का भार बढ़ेगा। नौकरीपेशा लोगों को वेतन वृद्धि के साथ नयी जवाबदेही मिल सकती है। फुटकर कामकाज करने वाले जातकों को उनके बौद्धिक कौशल्य के बल पर अच्छा ऑर्डर मिल सकता है। हालांकि, स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। कामकाज की व्यस्तता के कारण आप जीवनसाथी को पर्याप्त समय नहीं दे सकेंगे। 24, 25 तारीख के दिन वाहन चलाते समय ध्यान रखें, पैतृक संपत्ति संबंधी विवाद में उलझन होगी। व्यर्थ चिंता रहेगी। इस समय शनि-मंगल की परस्पर दृष्टि नवसृजन का योग बना रहा है। विष्णु आराधना अधिक करें।

कर्क राशि पर एक नजर

जिन्दगी आपको ऊँचाईयों के छुने मार्ग दिखायेगी। इस सप्ताह प्रेमसंबंधों में विशेषकर सावधानी बरतें। आपके बीच अहं का टकराव हो सकता है। कम्युनिकेशन के समय वाणी की उग्रता संबंधों में तनाव ला सकती है। इस समय आप अत्यधिक भावुक रहेंगे, इसलिए गणेशजी आपको भावनाओं के प्रवाह में बहने के स्थान पर थोड़ा व्यावहारिक बनने की सलाह दे रहे हैं। आपका मन शेयर सट्टे में भाग्य आजमाने के लिए उत्सुक रहेगा। सप्ताह के अंतिम चरण में आप कार्यक्षेत्र में खूब बढ़िया प्रदर्शन करेंगे। नौकरी में भी आप अपनी दक्षता से हर प्रोजेक्ट समय पर पूर्ण करके वरिष्ठजनों की कृपादृष्टि प्राप्त करेंगे। स्पोर्ट्स से जुड़े जातक इस समय बढ़िया प्रदर्शन करेंगे। हालांकि, मित्रों और भाई-बहनों के साथ व्यवहार करते समय गुस्से पर नियंत्रण बनाए रखें।

सिंह राशि पर एक नजर

आप प्रगति के पथ पर रहेंगे लेकिन अपनी वाणी को कंट्रोल में रखें। माता पिता को बच्चों की चिंता सताएगी। बच्चे पढ़ाई में पर्याप्त ध्यान नहीं दे सकेंगे। शरीर में रक्त के संचार में थोड़ा फेरबदल होगा। इस वर्ष विद्यार्थियों को उत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए खूब मेहनत करनी पड़ेगी। कुंडली में परिवर्तन होने का योग होने से परिवर्तन भी हो सकता है। हालांकि यह परिवर्तन आपके लिए शुभ साबित होगा। आर्थिक रूप से भी यह लाभकारी रहेगा। 23 और 24 तारीख के दौरान नौकरीपेशा जातकों को नौकरी में विशेषकर वरिष्ठ अधिकारियों से सावधान रहना पड़ेगा। वाणी पर संयम रखें और बेकार की बहस न करें, सतर्कता रखें। आपके कारण दूसरों को दु:ख हो, ऐसा व्यवहार न करें।

 

कन्या राशि पर एक नजर

आपको जिन्दगी दृढ़ संकल्प की ओर ले जायेगी। आपका संकल्प मजबूत स्थिति में होगा और आप अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए विचार करेंगे। सप्ताह की शुरुआत में आर्थिक लाभ प्राप्त होंगे। मित्रों से सहयोग मिलेगा। भाई-बहनों के साथ संबंधों में घनिष्ठता रहेगी और आपके कार्यो में उनकी तरफ से सहयोग मिलता रहेगा। साथ-साथ सरकारी कार्यों में सफलता का योग बलवान हो रहा है। अध्ययन करने वाले जातकों को अध्ययन में अधिक ध्यान देना पड़ेगा। सप्ताह के मध्य में आप अपने घर या कार्यस्थल पर अपने आसपास के माहौल को बहेतर बनाने के लिए सजावट पर खर्च करें ऐसी संभावना है। वर्तमान प्रेमसंबंधों में तनाव हो सकता है।

तुला राशि पर एक नजर

जिन्दगी आपको बेबस और लाचार बना सकती है लेकिन साथ ही खुशियाँ मिलेगी। आपको मानसिक तनाव रह सकता है। ख़र्चों में बढ़ोतरी हो सकती है। इस सप्ताह के दौरान परिस्थिति थोड़ी हल्की बनती दिखाई दे रही है। गणेशजी इस समयावधि के दौरान विशेषकर मित्रों से लाभ मिलने की संभावना देख रहे हैं। विदेश जाने से किसी प्रकार का लाभ हो सकता है। किसी अपिरिचत व्यक्ति के साथ संबंध बनने और बाद में उसके द्वारा आपकी उन्नति होने का योग कहा जा सकता है। संतान की तरफ से कोई शुभ समाचार भी मिल सकता है। 23, 24 तारीख आपके लिए थोड़ी मध्यम रहेगी।

वृश्चिक राशि पर एक नजर

जिन्दगी के दौड़ में आपको आगे खुशियाँ मिलेगी। आपको आर्थिक सफलता मिलेगी, लेकिन ख़र्च में वृद्धि की संभावना है। इस सप्ताह लंबी यात्रा करने की इच्छा जगेगी। नौकरी में नए अवसरों का लाभ उठाने के लिए भी आप कहीं यात्रा कर सकते हैं। धन के स्रोत बढ़ाने के लिए आप अब सक्रिय होंगे और उसमें काफी हद तक सफलता मिलने की भी संभाववना है। सप्ताह के मध्य में विद्यार्थी जातकों की अध्ययन में रुचि बढ़ेगी। कला, साहित्य, संगीत और पठन के शौक के लिए उत्तम समय रहेगा। इस समयावधि के दौरान आप किसी नयी प्रवृत्ति के साथ जुड़ेंगे। अन्य प्रवृत्तियों के लिए भी उत्तम समय है। इस समय आपका विपरीत लिंग वाले व्यक्तियों के प्रति आकर्षण बहुत अधिक रहने से आप अनैतिक अथवा विवाहेतर संबंधों की तरफ आकर्षित होंगे। गृहणियों का ध्यान खरीदारी पर खूब रहेगा। सप्ताह के अंतिम चरण में आप परिवार को अधिक से अधिक समय देने का प्रयास करेंगे।

 

धनु राशि पर एक नजर

जिन्दगी में सफलताओं की ओर आसार बने रहेंगे। कार्यक्षेत्र में आपकी जिम्मेदारियाँ बढ़ेंगी और इस सिलसिले में लंबी यात्राएँ भी करनी पड़ सकती हैं। अब से सूर्य का वृश्चिक राशि में भ्रमण शुरू होगा जो शीघ्र ही आपके व्यय स्थान में आएगा। इसलिए भाग्य का साथ कम होता जाएगा। आपकी मेहनत के अनुसार लाभ नहीं मिलने की भी परेशानी रहेगी। सप्ताह की शुरुआत में तो चंद्र के भी यहां रहने से स्थिति अधिक विकट बनेगी। सरकारी अथवा कानूनी कार्य में बड़े खर्च की संभावना रहेगी। खर्च बढ़ता नजर आएगा। मानसिक तनाव और चिंता की भी शुरुआत होगी। विद्यार्थी पढ़ाई के साथ-साथ अपने शौक और कला विषयों में भी आगे बढ़ेंगे। धार्मिक भावना वाले व्यक्ति धर्म के विषय में आगे आएंगे। सेवा-पूजा और दया भावना के बढ़ने के साथ-साथ धर्म के प्रचार में भी अपना बढ़िया योगदान दे सकेंगे। नौकरीपेशा लोगों को नौकरी में अधिक अनुकूलता रहेगी। सप्ताह के उत्तरार्ध में आप आर्थिक मामले में धोखाधड़ी का शिकार न हो जाएं इसका ख्याल रखना पड़ेगा।

 

मकर राशि पर एक नजर

जिन्दगी का सफलताएं आपके साथ होंगी। आप अपनी जीवनशैली में फेरबदल करेंगे। 21 और 22 तारीख के दौरान संकट से भरा समय होगा। सावधानीपूर्वक काम करें। किसी वाद-विवाद में मत पड़ें। बैचेनी महसूस होगी, काल्पनिक विचार, अकेलेपन जैसे विचार आपके दिमाग में घर कर सकते हैं। स्वजन ही आपके कार्य में विघ्न डालेंगे। 23, 24 और 25 तारीख के दौरान शेयर मार्केट अथवा बीमा से संबंधित कार्य में व्यस्त रहेंगे। इस अवधि में जातक का जीवनसाथी आवश्यकता से अधिक शंका कर सकता है। घर का वातावरण सप्ताह के मध्यभाग से बिगड़ सकता है। कोई नया काम करेंगे तो उसमें भी विफलता मिल सकती है और भाग्य का भी साथ नहीं मिलेगा।

 

कुम्भ राशि पर एक नजर

जिन्दगी आपको खुशी का अहसास करवायेंगी। इस सप्ताह के आरंभ में व्यस्तता के बावजूद आप परिवार के साथ अधिक आनंदपूर्वक समय बिता सकेंगे। आपकी राशि से ग्यारहवें भाव में चंद्र भ्रमण करेगा। यह स्थिति शुभ यात्रा कराएगी। चारों तरफ से शुभ परिणाम और शुभ समाचार मिलेंगे। यश, कीर्ति में वृद्धि होगी। समाज में अधिक उच्च दर्जा मिलेगा। 24 और 25 तारीख के दौरान परिवार में चिंता का वातावरण रहेगा जिसके कारण आप अधिक दु:खी रहेंगे। इस समय जहां तक संभव हो वहां तक हर व्यक्ति के साथ व्यवहार में खूब विनम्रता रखें। सप्ताह के अंतिम दिनों में आप फिर उत्साह में आएंगे। नए-नए धंधे अथवा नौकरी के अवसर मिल सकते हैं। आपके विचारों में भी सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। मित्रों और बुजुर्गों से फायदा होगा। संतान की तरफ से लाभ होगा।

 

मीन राशि पर एक नजर

जिन्दगी आपको खुशी का अहसास दिलायेंगी। यह सप्ताह आपके लिए प्रतिकूल रह सकता है, इसलिए सावधान रहें। इस सप्ताह बुध राशि बदलकर आपकी राशि से दसवें कर्म स्थान में भ्रमण करेगा जो आपके लिए सभी प्रकार से लाभदायी सिद्ध होगा। कारोबार में लाभ होगा। नए-नए लोगों से पहचान होगी। नए मकान अथवा वाहन खरीदने के योग बनेंगे। मानसिक सुख-शांति मिलेगी। कार्य में सफलता मिलेगी। मान प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। लोक सेवा के कार्य होंगे। घर में नई साज-सज्जा होगी। सगे-संबंधियों, मित्रों की तरफ से लाभ मिलेगा। नौकरी में पदोन्नति मिलेगी। वरिष्ठ अधिकारी आपसे खुश रहेंगे। 24, 25 तारीख के दिन लाभदायी रहेंगे। आपकी आय में वृद्धि होगी। व्यापार में फायदा होगा। आनंद में दिन व्यतीत होगा। मन की महत्वाकांक्षा परिपूर्ण होंगी। घर में शुभ प्रसंग का आयोजन भी हो सकता है। बुजुर्गों, मित्रों का सहयोग मिलेगा। 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: