बृहस्पतिवार, 21 जून 2018 | 05:48 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | उत्तराखंड | जल्द इस मामले में देश का नंबर वन राज्य बन जाएगा उत्तराखंड

जल्द इस मामले में देश का नंबर वन राज्य बन जाएगा उत्तराखंड


उत्तराखंड जल्द ही उन राज्यों की श्रेणी मे शामिल हो जाएगा, जिन्हें ओडीएफ यानि की खुले में शौच से मुक्त घोषित किया जा चुका है। प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के ओडीएफ होने के बाद अब शहरी क्षेत्रों में भी यह कार्य लगभग पूरा हो चुका है। भतरौंजखान को छोड़कर शेष सभी सौ निकाय में कुछ औपचारिकताएं बाकी हैं और मार्च के पहले हफ्ते में सरकार संपूर्ण राज्य के ओडीएफ होने की स्वंय घोषणा करेगी। इसके तुरंत बाद स्वच्छ भारत मिशन के द्वितीय चरण के कार्य प्रारंभ होंगे, ताकि ओडीएफ की स्थिति को निरंतर बरकरार रखा जा सके। 

 


आपको बता दें, स्वच्छ भारत मिशन के तहत दो अक्टूबर तक देश को ओडीएफ घोषित करने का केंद्र सरकार ने लक्ष्य रखा है। इस कड़ी में उत्तराखंड में भी तेजी से प्रयास हो रहे हैं और पिछले साल जून में सभी ग्रामीण इलाकों को ओडीएफ घोषित किया  जा चुका है, जिस पर केंद्र की मोहर भी लग चुकी है, जिसके बाद अब शहरी क्षेत्रों पर फोकस किया गया। प्रदेश के 101 नगर निकायों में से भतरौंजखान को छोड़कर शेष में व्यक्तिगत और सार्वजनिक शौचालय निर्माण का कार्य अब लगभग पूरा होने को है। भतरौंजखान में कोर्ट का स्टे है। राज्य में स्वच्छ भारत मिशन की जनवरी तक की रिपोर्ट पर गौर करें तो 37 निकायों का तो केंद्र सरकार सत्यापन भी करा चुकी है, जबकि अन्य में यह कार्य जारी है। हालांकि, पिरान कलियर और हल्द्वानी में कुछ औपचारिकताएं बाकी हैं, लेकिन वहां भी कार्य तेजी से चल रहा है।

 


वहीं शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने बताया कि राज्य के शहरी क्षेत्रों में ओडीएफ का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। केंद्र की ओर से सर्वे भी चल रहा है और होली के बाद उत्तराखंड राज्य को ओडीएफ होने की घोषणा की जाएगी। कोशिश ये है कि इस मामले में उत्तराखंड को नंबर वन राज्य बनाए रखा जाए।

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: