शनिवार, 18 नवंबर 2017 | 11:45 IST
दूसरों की बुराई देखना और सुनना ही बुरा बनने की शुरुआत है।
होम | दुनिया | चीन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का हुआ भव्य स्वागत

चीन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का हुआ भव्य स्वागत


दुनिया में तानाशाही और परमाणु परीक्षणकर्ता तानाशाह किम जोंग के खिलाफ अवाज उठाने वाले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम और व्यापार संबंधों सहित अन्य मुद्दों पर बातचीत के लिए चीन की राजधानी बीजिंग पहुचे। चीन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का शाही भव्य स्वागत किया गया।

साथ ही शी चिनफिंग ने बीजिंग के ग्रेट हॉल ऑफ द पीपुल में ट्रंप का स्वागत किया। इसके बाद दोनों नेता स्वागत समारोह में शामिल हुए। ट्रंप ने कहा कि उनका और शी का मानना है कि उत्तर कोरिया संकट का समाधान निकाला जा सकता है। ट्रंप ने कहा, ‘‘हमारी बैठक.... उत्तर कोरिया पर बातचीत के लिए बहुत अच्छी रही और तरह भांती मैं भी यही मानता हूं कि इस समस्या का समाधान है.’’ इस यात्रा के दौरान ट्रंप ने उत्तर कोरिया से कहा कि वह अपना परमाणु कार्यक्रम समाप्त करने के लिए डील करे। साथ ही उन्होने देश को अमेरिका या दुनिया के खिलाफ उकसावे को लेकर चेतावनी भी दी है।

उन्होंने चीन से अनुरोध किया कि वो प्योंयोंग से अपने सभी संबंध तोड़ ले। साथ उन्होंने बीजिंग से कहा कि वह उत्तर कोरिया पर दबाव बढ़ाये। चीन का कहना है कि वह अपनी ओर से पूरी कोशिश कर रहा है और संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों को ठीक से लागू कर रहा है। साथ ही दोनों देशों को विश्व शांति के लिए देशों की संबंधों को और भी बेहतर करना होंगा। 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: