शुक्रवार, 15 दिसम्बर 2017 | 08:06 IST
दूसरों की बुराई देखना और सुनना ही बुरा बनने की शुरुआत है।
दूसरे चरण में करीब 68-70 प्रतिशत मतदान रहा।           दूसरे चरण में 93 सीटों के चुनावों के लिए वोट डाले गये।          गुजरात के दूसरे चरण के चुनावों का इंतजार खत्म हुआ।          मुंबई महानगरपालिका के वार्ड नंबर 21 में उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने जीत दर्ज की।          गुजरात विधानसभा चुनाव में लालकृष्ण आडवाणी ने गांधीनगर में वोट डाला।          पीएम मोदी ने देश को किया समर्पित: पनडुब्बी आईएनएस कलवरी           स्कॉर्पियन सीरीज की पहली पनडुब्बी आईएनएस कलवरी आज भारतीय नौसेना में शामिल।          गुजरात के साबरमती में वोटिंग के लिए पहुंचे पीएम मोदी।          18 दिसंबर को होगा फैसला: भाजपा या कांग्रेस          विराट कोहली और अनुष्का का दिल्ली में 21 दिसंबर और मुंबई में 26 दिसंबर को इंतजार।          अध्यक्ष पद के लिए राहुल गांधी निर्विरोध चुने गए।          कांग्रेस अध्यक्ष पद के दिए 16 दिसंबर का इंतजार ।         
होम | सेहत | अनचाहे बालो को कहे बाई-बाई

अनचाहे बालो को कहे बाई-बाई


अगर आप चहरे पर अनचाहे बाल को लेकर परेशान है तो घबराये नही, भली सुन्दर और खूबसूरत चेहरा किसको पसंद नही है । मर्दो के चेहरे पर बाल होना आम बात है। इससे उनकी खूबसूरती पर कोई खास फर्क नहीं पड़ता है। लेकिन महिलायों के चेहरे पर बाल आफत की तरह होते है। इसलिए महिलाएं इनसे पीछा छुड़ाने की पूरी कोशिश करती है। इसलिए यदि आप अनचाहे बालों से परेशान है तो हम बताएगें आपको वो उपाय जिससे आप अनचाहें बालो से निजात पा सकते है।

 

नागफनी का दूध

नागफली एक ऐसा पौधा है गर्म जगह पर पाया जाता है। इसकी कई प्रजातिया होती है। यह रेतीली मिटटी में उगता है। उसके कई कारण है। आपको इसके दूध को लगाना है। दूध को लगने से पहले बाल को चिमटी या किसी भी तरह जड़ से उखड ले। फिर इस नागफनी के दूध को उस जगह पर लगाए। इससे उस जगह फिर बाल नहीं उगता है। अच्छा तो यह होगा की आप पहले वैक्सीन के द्वारा बालों को साफ कर ले। फिर इसे लगाए। दूध को लगाते समय मुंह और आँख को बचाए।

 

पपीते का पेस्ट बनाकर

अनचाहे बालों  को हटाने के लिए कच्चे पपीते का इस्तेमाल भी किया जाता है। हलाकि एक बार में इससे बालों से छुटकारा नहीं मिलता है। इसका उपयोग आपको दो से तीन महीने तक करना होगा। लेकिन इसका मतलब यह बिलकुल नहीं है की यह फायदे मंद नहीं है। यह असर करेगा तब तक आपको धैर्य रखना पड़ेगा। सबसे पहले कच्चे पपीते को पीस कर पेस्ट बन ले अब उसमे आधा चम्म्च हल्दी का चूर्ण मिला कर एक अच्छा सा पेस्ट बन ले और इसको चेहरे पर लगा कर धीरे धीरे चेहरे की मालिश करे 15 से 20 मिनट तक मालिश करने के बाद चेहरे को पानी से धोले। यह प्रयोग आप चाहे तो प्रतिदिन एक बार कर सकते है नहीं तो कम से कम सप्ताह में दो बार तो इसका उपयोग जरूर करे और फर्क देंखे। इससे न सिर्फ आपको अनचाहे बालों से छुटकारा मिलगा बल्कि आपके चेहरे पर भी निखार लाएगा।

 

चीनी और निम्बू से लैप

चीनी और निम्बू के लैप से भी आप चेहरे के अनचाहे बालो को आसानी से हटा सकती है। इसके लिए आपको चाहिए 2 चम्मच चीनी, 2 चम्मच निम्बू का रस और 10 चम्मच पानी। इन सभी सामग्री को एक साथ मिला कर लैप बन ले और इसको चेहरे के अनचाहे बालो पर ही लगाये। 30 मिनट तक इस मिश्रण को चेहरे पर लगा कर रखे। उसके बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो ले। इस नुस्खे के द्वारा भी आपको अच्छे परिणाम मिलगे कम से कम हफ्ते में ३ बार यह प्रयोग करना फायदेमंद रहता है।

 

बेसन को लगाकर

 

चने के आटे को ही बेसन कहा जाता है। बेसन चेहरे की खूबसूरती को निखारने में ज्यादा कारगर है। इसके साथ शरीर व चेहरे के अनचाहे बालों को भी यह आसानी से हटता है। अपनी जरुरत के अनुसार थोड़ा सा बेसन ले और उसमे आधा चम्म्च हल्दी और एक चम्म्च निम्बू का रह मिला ले और इन सबको थोड़ा का पानी मिलकर गाढ़ा लेप बना ले और इसको चेहरे या शरीर पर लगाए १५ मिनट या सुख जाने पर इसको रगड़ कर छुड़ा ले। फिर अपना चेहरा पानी से धो ले। इससे आपके अनचाहे बाल है जाते है। और स्किन चमकदार और मुलायम हो जाती है।

 

पुदीने का प्रयोग कर

अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए रोजाना 5 से 6 पुदीने की पत्तियो की चाय पीने से लाभ मिलता है।

 

हल्दी का प्रयोग

 

हल्दी से कई बीमारियों का इलाज किया जाता है। और इससे शरीर कि रंगत भी निखरती है। थोड़ी सी हल्दी लेकर पानी या निम्बू मिलाकर लेप बन लें। इस लेप को चेहरे पर लगाए और पांच से दस मिनट तक लगा रहने दें उसके बाद साफ़ पानी से चेहरे को धो दें। यह प्रयोग प्रतिदिन किया जा सकता है। हल्दी में ऐसे गुण होते है जिससे चेहरे पर बाल नहीं होते और त्वचा की रंगत निखरती है।

 

बेसन और दही का लेप

बेसन और दही का पेस्ट। . बेसन और दही एक साथ डालकर इसका पेस्ट बना ले। अब इस मिश्रण को चेहरे और अनचाहे बालों पर लगाएं। २० मिनट तक लगा रहने के बाद धीरे-धीरे रगड़ कर निकाल दें, उसके बाद चेहरा साफ़ पानी से धो लें। प्रतिदिन यह विधि करने से अनचाहे बाल धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगे और चेहरे पर रंगत आने लगेगी।

 

ब्राउन शुगर का प्रयोग कर

ब्राउन शुगर हमारे स्किन से मृत त्‍वचा को हटाकर अनचाहे बालों को निकलने में हमारी मदद करती है। इसका प्रयोग करने के लिए अपने चेहरे को गिला करे और उस पर ब्राउन शुगर रगडिये। ये प्रक्रिया सफ्ताह में कम से कम दो बार अवश्य करे। ऐसा करने से धीरे-धीरे अनचाहे बाल कम होने लगेंगे। और चेहरे की सुंदरता भी बढ़ेगी।



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: