शनिवार, 16 दिसम्बर 2017 | 06:25 IST
दूसरों की बुराई देखना और सुनना ही बुरा बनने की शुरुआत है।
विजय दिवस के मौके पर शहीदों को दी श्रद्धांजली।           अध्यक्ष बनते ही बीजेपी पार्टी पर तगड़े तंज: राहुल गांधी           राहुल गांधी बने कांग्रेस पार्टी के नये अध्यक्ष।          कोयला घोटाले में मधु कोड़ा को 3 साल की सजा, 25 लाख का जुर्माना           तीन तलाक दिया तो 3 साल की सजा होगी ।          केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ट्रिपल तलाक बिल को दी मंजूरी          राहुल गांधी की ताजपोशी 16 दिसंबर को होगी।          कांग्रेस पार्टी के नये अध्यक्ष बनने जा रहे है राहुल गांधी          हिमाचल प्रदेश व गुजरात विधानसभा चुनावों के फैसले 18 दिसंबर को होंगे जारी।          राज्यसभा में विपक्षी दलों का हंगामा।          लोकसभा 18 दिसंबर तक के लिए स्थगित ।          18 दिसंबर को होगा फैसला: भाजपा या कांग्रेस         
होम | सेहत | सेहत का ये खजाना रखेगा बीमारियों से दूर..!

सेहत का ये खजाना रखेगा बीमारियों से दूर..!


सर्दियों में पाचन जल्दी होने से ज़्यादा भूख लगना आम बात है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बदलते मौसम में खान-पान का बदलाव आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। इस समस्या से बचने का सबसे उत्तम उपाय है ऐसे सुपरफूड्स, जो सर्दियों में न सिर्फ आपको शारीरिक रुप से दुरुस्त रखेगा, बल्कि बेहद आसानी से उपलब्ध भी हो जाएगा।
 
 
1. सेहत के इन खजानों में पहले नंबर पर है गुणों की खान अदरक। भरपूर आयोडीन, कैल्शियम और विटामिन से लैस सेहत के लिए वरदान है, जिसे चाय, काढ़ा और सब्जी में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। शक्तिशाली एंटी वायरल का सेवन ऐसे करने से सूजन और दर्द कम होता है। साथ ही पेट की समस्याओं में अदरक लाभकारी है, जिसके नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल काबू में रहने के साथ ही रक्तसंचार भी दुरुस्त रहता है। अदरक में मौजूद एंटी फंगल और कैंसर प्रतिरोधी गुण होता है, जिसका काढ़ा पीने से गठिया, सियाटिका, आथ्र्राइटिस गर्दन और रीढ़ की हड्डी के रोगों में भी फायदा होता है।
 
 
2. गाजर में मौजूद बीटा-कैरोटीन को शरीर विटामिन-ए में बदल लेता है। पोषक तत्वों के भंडार गाजर को सुपरफूड कहा जाता है, जिसे टमाटर और चुकन्दर के साथ मिक्स जूस बनाकर पीने से त्वचा और आंखों से संबंधित रोग में फायदा होता है।
 
 
3. सर्दियों में पोषक तत्वों से लैस सरसों का साग, पालक, मेथी, बथुआ, सोया और पत्तागोभी स्वाद और सेहत दोनों में लाभकारी है। इनके नियमित सेवन से खून की कमी है, लो ब्लड प्रेशर, हड्डियों को मजबूत बनाने और अस्थमा जैसी बीमारियों में फायदा पहुंचाता है।
 
 
4. सर्दियों के मैसम में चौथा रामबाण उपाय है गुण। तासीर में गर्म गुण सेहत और त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम और कॉपर जैसे खजानों से भरपूर गुण खून साफ करके मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है। 
 
 
5. सर्दियों में नियमित खजूर का सेवन शरीर को अंदर से गर्म रखता है, जबकि इसमें पाए जाने वाला विटामिन, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व शरीर को मजबूत बनाकर रक्त में हीमोग्लोबिन का सही संतुलन में रखता है, जिससे प्रोस्टेट, ब्रेस्ट और पेनक्रियाज के कैंसर में भी फैयदा होता है।


© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: