रविवार, 22 जुलाई 2018 | 06:21 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | दुनिया | चीन की ये हरकत उनकी आखिरी भूल होगी, भारत

चीन की ये हरकत उनकी आखिरी भूल होगी, भारत


डोकलाम विवाद का मुद्दा कम होने की बजाय बढ़ता ही जा रहा है। जिसके बारे में अब तक हम ये ही सोच रहे थे कि दोनों देशों का मुद्दा शांत हो चुका है। लेकिन असलियत तो कुछ और ही है, जी हां दुनिया की नजर में डोकलाम विवाद सुलझने के बाद बेशक भारत-चीन संबंधों में तनाव कम नजर आ रहा हो मगर असल में चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आया और उसकी भारतीय सीमाओं पर कब्जे की कोशिशें बरकरार हैं। और अब एक बार फिर चीन ने अपने मंशूबो को सीमा पर होने वाली रणनीति से साफ कर  दिया है कि वे अपनी बचकानी हरकतों को नहीं छोड़ सकते।

आपको बता दें कि भारत के साथ 4,057 किलोमीटर लंबी लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल LAC पर चीनी सेना के अतिक्रमण के तरीकों में  बड़ा बदलाव दिख रहा है। पहले चीनी सेना LAC के नजदीक अस्थायी ढांचे बनाती थी या भारत की ओर से बनाए गए अस्थाई ढांचों को नष्ट करती थी, लेकिन अब वह स्थाई ढांचे बनाने की कोशिश कर रही है।

अरुणाचल प्रदेश में हाल ही में चीनी सेना के एक बुलडोजर के प्रवेश करने से यह संकेत मिला है  जहां अरुणाचल प्रदेश को चीन 'दक्षिण तिब्बत' कहता है और उसी तिब्बत को अपने कब्जे में करने की पूरी कोशिश में जुटा है चीन हालांकि अरुणाचल प्रदेश की हाल की घटना चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना का दोबारा जनरल सेक्रेटरी चुने जाने के बाद इस तरह का पहला विवाद है। लेकिन इस बारे में भारत यह स्पष्ट कर चुका है कि अरुणाचल प्रदेश को लेकर कोई समझौता नहीं किया जाएगा। अब देखना ये है भारत चीन की इस प्रतिक्रिया पर क्या जवाब देता है।


 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: