मंगलवार, 22 अगस्त 2017 | 02:59 IST
दूसरों की बुराई देखना और सुनना ही बुरा बनने की शुरुआत है।
होम | लाइफस्टाइल | गर्मी के मौसम में अपनी स्किन का ऐसे रखें ख्याल

गर्मी के मौसम में अपनी स्किन का ऐसे रखें ख्याल


अगर आप घूमना चाहते हैं लेकिन चिलचिलाती धूप और गर्मी से बचने के लिए किसी पहाड़ी इलाके या किसी बीत में कुछ वक्त सुकून का बिताने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है बहुत जरूरी हैं। आपको बता दें कि मौसम का बदलाव का असर ज्यादातर हमारी स्किन पर पड़ता है। दरअसल ऐसे में हमें चाहिए कि हम दिमाग के साथ-साथ अपनी त्वचा के बारे में भी जरा सोचिए-  आपको बता दें कि अगर जब भी आप बाहर धूप में निकलें उस से 20 मिनट पहले चेहरे तथा शरीर के सभी खुले अंगों पर सनस्क्रीन लोशन जरूर लग लें। इसके लिए आपको हमेशा 30 से ज्यादा एसपीएफ वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए। इतना ही नहीं सनबर्न के प्रभाव को कम करने के लिए आप चेहरे पर थोड़ी देर ठंडे दूध की मालिश भी कर सकते हैं। 
अगर आप घूमने के लिए किसी समुद्री जगह का चुनाव करने वाले हैं तो उस पानी में नहाने से आपके बालों को नुकसान पंहुच सकता है। ऐसा करते वक्त आप आपने सिर पर कैप पहन सकते हैं। जिससे आपके बाल सूरज की गर्मी और खारे पानी के नुकसान से बच जाएंगे। समुद्री के खारे पानी में नहाने के बाद चेहरे को साफ ताजे पानी से धोएं।
अगर आप गर्मियों में छुट्टियों के दौरान अपने ट्रैवलिंग बैग में मॉइस्चराइजर साथ रखना कतई न भूलें। पहाड़ी इलाकों में तेज हवा की वजह से त्वचा रूखी बेजान हो सकती है। 
तेज हवाएं आपके बालों को बेजान व रूखा कर सकती है, इसलिए अपने साथ कंडीशनर रखना न भूलें। ये आपके बालों में नमी बरकरार रखकर आपके बालों को चमकदार और मुलायम बनाएगा।
गर्मी से बचने के लिए आप चश्मा जरूर पहने क्योंकि धूप का आंखो पर अधिक असर पढ़ता हैं। अगर आंखों में धूप से जलन पढ़ती है तो गुलाब जल आंख को साफ करता है और सुन्दरता का भी ख्याल रखता है। 

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: