शनिवार, 16 दिसम्बर 2017 | 06:17 IST
दूसरों की बुराई देखना और सुनना ही बुरा बनने की शुरुआत है।
विजय दिवस के मौके पर शहीदों को दी श्रद्धांजली।           अध्यक्ष बनते ही बीजेपी पार्टी पर तगड़े तंज: राहुल गांधी           राहुल गांधी बने कांग्रेस पार्टी के नये अध्यक्ष।          कोयला घोटाले में मधु कोड़ा को 3 साल की सजा, 25 लाख का जुर्माना           तीन तलाक दिया तो 3 साल की सजा होगी ।          केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ट्रिपल तलाक बिल को दी मंजूरी          राहुल गांधी की ताजपोशी 16 दिसंबर को होगी।          कांग्रेस पार्टी के नये अध्यक्ष बनने जा रहे है राहुल गांधी          हिमाचल प्रदेश व गुजरात विधानसभा चुनावों के फैसले 18 दिसंबर को होंगे जारी।          राज्यसभा में विपक्षी दलों का हंगामा।          लोकसभा 18 दिसंबर तक के लिए स्थगित ।          18 दिसंबर को होगा फैसला: भाजपा या कांग्रेस         
होम | दुनिया | रूस का रुख चीन और पाक के खिलाफ

रूस का रुख चीन और पाक के खिलाफ


एनएसजी में भारत अपनी सदस्यता के लिए लगातार कई सालों से कोशिश कर रहा है. लेकिन चीन के रवैये के कारण भारत के अभी तक इसमें सफलता हाथ नहीं लगी है. लेकिन अब एनएसजी में शामिल और अहम सदस्य रूस ने एक बार फिर से भारत से दोस्ती निभाने हुए एनएसजी में भारत को शामिल करने के संकेत दिए हैं।

 

दरअसल रूस का कहना है कि एनएसजी की सदस्यता के लिए भारत की दावेदारी को पाकिस्तान सो नहीं जोड़ा जा सकता है। वहीं चीन के ऐतराज के बाद रूस ने कहा है कि इस बारे में वो चीन से बात कर रहा है। आपको बता दें कि चीन लगातार भारत को एनएसजी में शामिल करने का विरोध करता रहा है।

 

चीन इस पक्ष में है कि 48 सदस्यों वाले एनएसजी ग्रुप के विस्तार के लिए एक कसौटी तय की जाए बजाय इसके कि मेरिट के आधार पर किसी देश को सदस्यता मिले। बता दें कि एनएसजी ग्रुप अंतरराष्ट्रीय स्तर पर परमाणु व्यापार को नियंत्रित करती है। भारत अपनी दावेदारी के मुकाबले चीन के इस विरोध को पाकिस्तान के पक्ष में मानता है।

 

वहीं रूस के इस बयान से भारत की उम्मीद को एक बार फिर बल मिल गया है। अगर रूस जैसा देश भारत के पक्ष में आ जाता है तो फिर एनएसजी की सदस्यता मिलने में भारत को ज्यादा परेशानी नहीं होगा। खैर जो भी लेकिन रूस ने एक बार फिर ये साबित कर दिया है कि वो भारत का दोस्त था और रहेगा। 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: