शनिवार, 18 नवंबर 2017 | 11:53 IST
दूसरों की बुराई देखना और सुनना ही बुरा बनने की शुरुआत है।
होम | सेहत | लिवर कैंसर से बचने के उपाय

लिवर कैंसर से बचने के उपाय


लिवर मानव शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग माना जाता है, लेकिन दिनों-दिन बढ़ती लिवर कैंसर की चपेट में अब हर वर्ग के लोग आ रहे हैं। एक स्वतस्थ जीवन के लिए लिवर का सही तरीके से कार्य करना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में अगर लिवर कैंसर की समस्या को पहले चरण में जान लिया जाये तो स्वस्थ होने के चांसेस बहुत ज्यादा होते है। यूं तो लिवर कैंसर के लक्षण इतनी जल्दी पता नहीं चलते हैं, लेकिन पता लगने पर मेडीकल में कई दवाईयों से इसका इलाज संभव है।

 

लक्षण

लिवर कैंसर की फर्स्ट स्टेज के कुछ ऐसे लक्षण होते हैं, जिन्हें इग्नोर नहीं करने और समय रहते डॉक्टंर से सलाह-मशवरा करके मरीज को कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से जल्दइ छुटकारा पा सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें पहचान कर आप इस खतरनाक बीमारी से बच सकते हैं। पीलिया को लोग बीमारी मानते हैं, लेकिन वास्तव में ये ऐसा लक्षण है, जिसके जरिये लिवर कैंसर की पहचान बड़ी ही आसानी की जा सकती है। शरीर में ब्लु यूरिन की मात्रा ज्यादा होने से पीलिया हो, यह लिवर कैंसर का पहला लक्षण है। लिवर में कैंसर होने की शुरूआत में अचानक वजन घटने लगता है, जिसके लिए ज़रुरी है डॉक्टर से तुरंत संपर्क।

 

अगर किसी को हर समय मतली और उल्टी की समस्या हो, तो उसे खुद पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है, क्योंकि लिवर कैंसर की शुरूआत में मरीज यही समस्या होती है। शुरूआत में लिवर कैंसर के मरीज का लिवर ठीक से काम नहीं करता और शरीर जल्दी थक जाता है। मरीज को हमेशा भारीपन लगता है। लिवर पेट के सीधी तरफ होता है, ऐसे में लिवर कैंसर की शुरूआत में इसके आकार में परिवर्तन आना स्वाभाविक है। पेट में सीधी तरफ ज्यादा खुजली होती है। इसका कारण है लिवर कैंसर का प्राइमरी सिम्टस में से एक होना। ऐसा बिलीरूयूबिन बढ़ने के कारण होता है, जो बेहद खतरनाक होता है।

 

लिवर के बढ़ने के साथ ही पेट में दर्द होना शुरू होना भी इस बीमारी का पहला लक्षण है। एसिटिस लिवर कैंसर का सबसे मजबूत लक्षण होता है, जो निर्धारित करता है कि व्यक्ति लिवर कैंसर की चपेट में है या नहीं। शरीर में बिलीरूयूबिन की मात्रा ज्यादा होने पर वह ब्लरड़ के द्वारा यूरिन से निकलती है, जो यूरिन के कलर को डार्क बना देती है। ये सभी वो लक्षण हैं, जिनसे समय रहते पहचान करने पर ही बचा जा सकता है।  



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: