बृहस्पतिवार, 20 सितंबर 2018 | 09:17 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | देश | बच्चियों से दुष्कर्म पर मौत की सजा का बिल लोकसभा में पास

बच्चियों से दुष्कर्म पर मौत की सजा का बिल लोकसभा में पास


नई दिल्ली-लोकसभा ने 12 साल से कम उम्र की बच्चियों से दुष्कर्म करने वालों को मौत की सजा देने वाले बिल को पास कर दिया हैं.यह बिल 21 अप्रैल को लाए गए आपराधिक कानून संशोधन की जगह होगा.

दो घंटे की बहस का जवाब देते हुए गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने कहां की इस कड़े कानून का उदेशय हमारी बच्चियों की सुरक्षा प्रदान करना है.

रिजिजू ने कहां कि यह कानून बच्चियों को सुरक्षा प्रदान करेगा.इस कानून के प्रावधानों का अधिक से अधिक प्रचार किया जाए.रिजिजू ने इस पर सहमति जताई.

बहस के दौरान भाजपा की किरण खेर ने बिल को जहां महिलाओं के भविष्य को सुरक्षित करने वाला बताया वहीं कांग्रेस के रंजीत रजन ने बिहार के मुजफफरपुर बाल ग्रह में बच्चियों से दुष्कर्म का मुददा उठाया.

एआईएमआईएम के असदुदीन के ओवेसी ने बिल का विरोध करते हुए कहा कि बच्चियों के साथ गलत करने वालों को कड़ी से कड़ी सजा मिलनी चाहिए.

12 साल की कम उम्र की बच्ची से दुष्कर्म के मामले में कम से कम 20 वर्ष की सजा होगी.यह कैद और मृत्यु दंड में भी बदल सकती हैं.

16 साल की कम उम्र की लड़की से दुष्कर्म के मामले में आजीवन कैद तक का प्रावधान रखा गया हैं.सभी तरह के दुष्कर्म के मामलें में दो महीनें के अंदर - अंदर जाचं पूरी करनी होगी.दो महीनें में सुनवाई भी पूरी करनी होगी,पूरा मामला छह महीनें में निपटाना होगा.

 

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: