सोमवार, 23 अप्रैल 2018 | 07:28 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | लाइफस्टाइल | Rose day पर जानिए किस रंग के गुलाब का क्या है मतलब ?

Rose day पर जानिए किस रंग के गुलाब का क्या है मतलब ?


वैलेंटाइन डे हर साल 14 फरवरी को मनाया जाता है, इसे प्यार का त्योहार भी कहा जाता है, दुनिया भर में लोग इसे धूमधाम से मनाते हैं, इसकी लोकप्रियता इसी से पता चलती है कि कई देशों में वैलेंटाइन के दिन पब्लिक हॉलिडे होता है। समय के साथ इसमें कई बदलाव देखने को मिलने लगे हैं, क्योंकि अब वैलेंटाइन डे 14 फरवरी से नहीं बल्कि एक हफ्ते पहले से ही शुरू हो जाता है। वैलेंटाइन वीक की शुरुआत 7 फरवरी से होती है और हर साल सबसे पहले रोज़ डे सेलिब्रेट किया जाता है, इस दिन प्या र करने वाले गुलाब का फूल देकर अपनी भावनाओं का इज़हार कर सकते हैं। 

 


समय चाहे जितना भी बदल जाए, लेकिन कुछ चीजें कभी नहीं बदलती और उन्हीं  में से एक चीज़ है प्या र जताने के लिए गुलाब का फूल देना। यही नहीं अब आप रोज़ डे के दिन गुलाब अपने दोस्तों  को भी दे सकते हैं. यहां तक कि टीचर, मम्मी -पापा, भाई-बहन, बॉस और कलीग को भी गुलाब दिया जा सकता है। जी हां, इस दौरान आपको गुलाब किस रंग का हो इस बात का जरूर ध्याून रखना चाहिए. दरअसल, गुलाब कई रंगों में मिलते हैं और हर रंग का अलग महत्व  होता है। जैसे लाल गुलाब प्यार, चाहत और इच्छाओं का प्रतीक है आप अपने हम सफर को लाल गुलाब देकर अपने प्यार का इज़हार कर सकते हैं। सफेद गुलाब पवित्रता, सादगी और मासूमियत का प्रतीक है अगर आप किसी से माफी मांगना चाहते हैं तो आप सफेद गुलाब दे सकते हैं।


पीला गुलाब दोस्ती का प्रतीक होता है आप किसी भी दोस्त को यह गुलाब दे सकते हैं।  गुलाबी गुलाब आभार को दर्शाता है, अगर आप किसी को धन्यवाद कहना चाहते हैं तो आप उसे गुलाबी गुलाब दे सकते हैं। ऑरेंज गुलाब ऊर्जा, जुनून और इच्छाओँ का प्रतीक है यह दोस्ती और प्यार के बीच एक पुल की तरह काम करता है। वहीं लैवेंडर गुलाब यह ज्यादा कॉमन नहीं है लेकिन यह आकर्षक का प्रतीक है अगर आप को किसी से पहली नजर में प्यार हो जाए तो आप उसे यह गुलाब देकर अपने प्यार का इज़हार कर सकते हैं।

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: