शनिवार, 16 दिसम्बर 2017 | 06:17 IST
दूसरों की बुराई देखना और सुनना ही बुरा बनने की शुरुआत है।
विजय दिवस के मौके पर शहीदों को दी श्रद्धांजली।           अध्यक्ष बनते ही बीजेपी पार्टी पर तगड़े तंज: राहुल गांधी           राहुल गांधी बने कांग्रेस पार्टी के नये अध्यक्ष।          कोयला घोटाले में मधु कोड़ा को 3 साल की सजा, 25 लाख का जुर्माना           तीन तलाक दिया तो 3 साल की सजा होगी ।          केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ट्रिपल तलाक बिल को दी मंजूरी          राहुल गांधी की ताजपोशी 16 दिसंबर को होगी।          कांग्रेस पार्टी के नये अध्यक्ष बनने जा रहे है राहुल गांधी          हिमाचल प्रदेश व गुजरात विधानसभा चुनावों के फैसले 18 दिसंबर को होंगे जारी।          राज्यसभा में विपक्षी दलों का हंगामा।          लोकसभा 18 दिसंबर तक के लिए स्थगित ।          18 दिसंबर को होगा फैसला: भाजपा या कांग्रेस         
होम | दुनिया | पूर्व पीएम मनमोहन के जबरा फैन हुए ओबामा

पूर्व पीएम मनमोहन के जबरा फैन हुए ओबामा


शुक्रवार को ‘हिन्दुस्तान टाइम्स लीडरशिप समिट’ में शामिल हुए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र सिंह मोदी और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कई अहम मुद्दों पर चर्चा की। समिट के दौरान ओबामा ने कई विषयों पर अपने विचार साझा किये, जिसमें उन्होंने जहां ने पीएम मोदी से कैसे भी हालातों में सांप्रदायिक आधार पर भारत को नहीं बांटकर इसे सुद्दढ़ किए जाने की बात कही। तो वहीं, ओबामा अमेरिका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति ओबामा ने नरेंद्र मोदी और मनमोहन सिंह से अपने रिश्तों, आतंकवाद, पाकिस्तान, ओसामा बिन लादेन की तलाश और भारतीय दाल और कीमा पसंद करने पर जमकर चर्चा की। 

 

बता दें कि ये कोई पहला मौका नहीं है, जब पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में इन मुद्दों को लेकर बातचीत हुई हो। इससे पहले साल 2015 में बतौर राष्ट्रपति भारत की आखिरी यात्रा के दौरान हुई चर्चा में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने धार्मिक सहिष्णुता और धार्मिक स्वतंत्रता के अधिकार पर ज़ोर दिया था, जबकि साल 2009 से 2017 तक अमेरिकी राष्ट्रपति रहे ओबामा ने 2015 में भारत यात्रा के आखिरी दिन भी इन्हीं मुद्दों को जवज्जो दी थी। 

 

समिट में शिरकत करने वाले ओबामा ने एचटी लीडरशिप समिट में पत्रकारवार्ता के दौरान पूछे गए सवाल के जवाब में कहा कि मैं उन्हें पीएम मोदी को पसंद करता हूं, लेकिन सबसे बड़ा प्रशंसक मैं डॉ. सिंह का हूं। उन्होंने कहा कि मोदी अनेकों क्षेत्रों में तमाम तरीकों से आधुनिकीकरण को बढ़ावा दे रहे हैं, जबकि डॉ. सिंह ने कार्यकाल में देश की अर्थव्यवस्था को दुनिया के लिए खोलने जैसे कई क्रांतिकारी कदम उठाए। मोदी और डॉ. सिंह दोनों ईमानदार और स्पष्टवादी थे, जिन्होंने देश के लिए कड़े कदम उठाए हैं। 


अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ओबामा ने भारत से जुड़े सवाल पर देश की ‘बड़ी मुस्लिम आबादी’ का जिक्र किया, जो खुद को देश से जुड़ा और भारतीय मानती है, लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण रूप से कुछ अन्य देशों के साथ ऐसा नहीं है। धार्मिक सहिष्णुता की जरूरत और और किसी भी पंथ को मानने के अधिकार पर बल देने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने इस बारे में विस्तृत जानकारी साझा नहीं करने की बात कही।



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: