शनिवार, 16 दिसम्बर 2017 | 06:27 IST
दूसरों की बुराई देखना और सुनना ही बुरा बनने की शुरुआत है।
विजय दिवस के मौके पर शहीदों को दी श्रद्धांजली।           अध्यक्ष बनते ही बीजेपी पार्टी पर तगड़े तंज: राहुल गांधी           राहुल गांधी बने कांग्रेस पार्टी के नये अध्यक्ष।          कोयला घोटाले में मधु कोड़ा को 3 साल की सजा, 25 लाख का जुर्माना           तीन तलाक दिया तो 3 साल की सजा होगी ।          केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ट्रिपल तलाक बिल को दी मंजूरी          राहुल गांधी की ताजपोशी 16 दिसंबर को होगी।          कांग्रेस पार्टी के नये अध्यक्ष बनने जा रहे है राहुल गांधी          हिमाचल प्रदेश व गुजरात विधानसभा चुनावों के फैसले 18 दिसंबर को होंगे जारी।          राज्यसभा में विपक्षी दलों का हंगामा।          लोकसभा 18 दिसंबर तक के लिए स्थगित ।          18 दिसंबर को होगा फैसला: भाजपा या कांग्रेस         
होम | लाइफस्टाइल | अब शिमला से भी सस्ता पड़ेगा विदेश में हनीमून पर जाना

अब शिमला से भी सस्ता पड़ेगा विदेश में हनीमून पर जाना


नवीन निर्मल

आजकल शादियों का सीजन है और हर शहर में धड़ल्ले से शादियां हो रही हैं। हर कपल आजकल हनीमून ट्रिप पर जाने की चाहत रखता है, लेकिन कई बार बजट की कमी के कारण पति-पत्नी विदेश यात्रा पर नहीं जा पाते। मनमारकर उन्हें देश के भीतर ही शिमला, कुल्लू-मनाली या गोवा जैसी कई बार देखी जगहों पर जाना पड़ता है। हनीमून-ट्रिप दरअसल् पति-पत्नी का एक दूसरे को समझने के लिए ज़रूरी होती है, इसलिए समझदार पैरेन्ट्स अब बच्चों को खुद ही घूमने जाने को कहते हैं।

ऐसे में आज हम आपको एशिया के एक छोटे से देश के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी खूबसूरती के बारे में कम ही लोग जानते हैं। यहां की सरकार टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं चला रही है। हाल ही में भारत सरकार के समझौते के बाद यहां आने वाले हिन्दुस्तानी सैलानियों को ठहरने में सब्सिडी भी दी जा रही है। तो दोस्तो, ये है हमारा पड़ोसी देश भूटान। हो सकता है भूटान में हनीमून-ट्रिप पर जाने को लेकर कुछ लोग आप पर ताना मारे, लेकिन जब आप वहां की तस्वीरें शेयर करेंगे तो सबके होश उड़ जाएंगे। आइये हम आपको भूटान के बारे में थोड़ा और डिटेल्स में बता दें।

अपना पड़ोसी देश भूटान ड्रैगन, भव्य महलों, शानदार किलों, पुराने मंदिरों और विशाल मोनेस्ट्री के साथ ही बेहद रमणीय नज़ारों के लिए भी विश्वप्रसिद्ध है। अगर आप हनीमून ट्रिप पर भूटान जा रहे हैं तो पारो घाटी जाना कतई न भूलें। पाइन के जंगलों के बीच सबसे पुराना मंदिर किचू  लखांग, मोनेस्ट्री,नेशनल म्यूजियम भी यहां देखने लायक जगह हैं। यहां मार्च से नवंबर तक का मौसम बेहद सुहाना होता है।

हनीमून ट्रिप पर भूटान में फब्जिका घाटी में बर्फ की चादर, हिमालय की शांत वादियां आपका मन मोह लेंगी। इसी तरह चेगरी मो वांगछू नदी के किनारे बसे भूटान की राजधानी थिम्फू बेहद हाइटेक हो चुकी है। यहां आपको डांस बार, पब और महंगे रेस्टोरेन्ट आसानी से मिल जाएंगे। दो नदियों के किनारे बनी भूटान की सबसे बड़ी मोनेस्ट्री पुनाखा है, जो किसी बड़े किले जैसी दिखाई देती है। भूटान का दिल कहे जाने वाला पारो माउंटेन ज्यादातर बादलों से घिरा रहता है। यहां का रास्ता बेहद मुश्किल है, फिर भी दुनिया भर से सैलानी यहां ज़रूर पहुंचते हैं।

आपका हनीमून ट्रिप तब तक पूरा नहीं माना जाएगा,जब तक आप भूटान के गांव   ट्रोंगसा न पहुंचें। सैकड़ों साल पहले यहां के राजा वांगचुक का किला, शानदार पहाड़ी नजारे और बेहद शांत माहौल आपका मन मोह लेंगे। इसके अलावा सबसे बड़ी मोनेस्ट्री पुनाखा जोंग, सबसे बड़े आध्यात्मिक केन्द्र भूमथंग के राजमहल, गुफाएं और मंदिर खास आकर्षण का केन्द्र हैं। तो कम बजट और कम समय में यादगार फारेन टूर बनाना चाहें तो भूटान की वादियां आपको बुला रही हैं, हो आइये।



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: