शनिवार, 16 दिसम्बर 2017 | 06:08 IST
दूसरों की बुराई देखना और सुनना ही बुरा बनने की शुरुआत है।
विजय दिवस के मौके पर शहीदों को दी श्रद्धांजली।           अध्यक्ष बनते ही बीजेपी पार्टी पर तगड़े तंज: राहुल गांधी           राहुल गांधी बने कांग्रेस पार्टी के नये अध्यक्ष।          कोयला घोटाले में मधु कोड़ा को 3 साल की सजा, 25 लाख का जुर्माना           तीन तलाक दिया तो 3 साल की सजा होगी ।          केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ट्रिपल तलाक बिल को दी मंजूरी          राहुल गांधी की ताजपोशी 16 दिसंबर को होगी।          कांग्रेस पार्टी के नये अध्यक्ष बनने जा रहे है राहुल गांधी          हिमाचल प्रदेश व गुजरात विधानसभा चुनावों के फैसले 18 दिसंबर को होंगे जारी।          राज्यसभा में विपक्षी दलों का हंगामा।          लोकसभा 18 दिसंबर तक के लिए स्थगित ।          18 दिसंबर को होगा फैसला: भाजपा या कांग्रेस         
होम | रोजगार | करियर बनाना है, तो चुनें ये राह

करियर बनाना है, तो चुनें ये राह


12वीं पास करते ही बच्चों के आगे सबसे ज्यादा परेशानी ये आती है कि वो ऐसा कौन-सा कोर्स करें, जिससे वो बेहतर नौकरी पाकर अपने सपने साकार कर सकें। आज हम आपको ऐसे ही कोर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, तो आपको अच्छी नौकरी तो दिलवाएगा ही, साथ ही उज्जवल भविष्य भी देगा। जी हां, शानदार करियर के लिए ऐसा ही बेहतर विकल्प है होटल मैनेजमेंट, जिसे चुनकर सुनहरा भविष्य बनाया जा सकता है। अगर आप इस क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं, तो आपके लिए बारहवीं के बाद ढेरों विकल्प हैं।

 

हॉटल मैनेजमेंट कोर्स करने से पहले आपको बता दें कि इस कोर्स में आखार है क्या? दरअसल, किसी भी होटल या इससे जुड़े किसी भी कार्य को बख़ूबी संचालित करना ही होटल मैनेजमेंट हैं| इसके अन्तर्गत वो सारे काम आते हैं, जिससे किसी होटल को व्यस्थित रूप से चलाया जा सकता है। जैसे होटल में आए ग्राहकों को दी जाने वाली सुविधा, होटल परिसर की देख-रेख, साफ़ सफाई, यात्रिओं के आवागमन की सुविधा, स्वादिस्ट और पोष्टिक भोजन की व्यवस्था आदि ये सारे के सारे काम होटल मैनेजमेंट के अंदर आते हैं।

 

आपको जानकर हैरानी होगी कि आने वाले वक्त में सबसे ज्यादा नौकरियां अगर किसी क्षेत्र में हैं, तो वो है होटल मैनेजमेंट, क्योंकि हर साल जिस तरह से देश में पर्यटन का विकास हो रहा है और विदेशी लोगों का आवागमन बढ़ रहा है। इससे होटलों की जरूरतों के साथ होटलों में काम करने वालों की जरूरतें भी लगातार बढ़ती जा रही है, जो नये रोजगार को जन्म दे रही है। आगामी वक्त में जिस तरह से होटल मैनेजमेंट किये हुए बच्चों की जरूरत पढ़ने वाली है, वो देश के विकास के साथ ही युवाओं के लिये नौकरियों की भरमार लेकर आयेगा। इसके लिए आप आज से ही इसकी तैयारी करके देश–विदेश में नौकरी पा सकते हैं और आने वाले समय में मिलने वाले सुनहरे अवसरों और मौकों का लाभ उठा सकते हैं, तो फिर देर किस बात की।

 

यूं तो देश में कई ऐसे इंस्टीयूट हैं, जो होटल मैनेजमेंट का कोर्स करवाते हैं, लेकिन इन कॉलेज और इंस्ट्यूट में सिर्फ अमीर घरानों के ही बच्चे ही पढ़ सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही एक इंस्टीट्यूट के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बेहद कम फीस पर छात्र-छात्राओं को मौका देकर उनके सपनों का पूरा करता है। हम बात कर रहे हैं देश के जाने-माने और विश्वसनीय संस्थान दिल्ली पैरामेडिकल एंड मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट की, जो आपके सपने पूरे करने के लिये आपका इंतजार कर रहा है।

 

डीपीएमआई की किसी भी शाखा से आप होटल मैनेजमैट का कोर्स कर सकते हैं। डीपीएमआई देश के हर राज्य में युवाओं के सपने साकार करने का काम कर रहा है। हमारा मकसद देश के युवाओं तक ये पहुंचाना है कि अब वो दिन दूर नहीं की आप सिर्फ सपने देखें। अब डीपीएमआई वो अच्छे दिन लेकर आया है, जब देश-विदेशों का हर बच्चा अपने सपनों को पूरा कर सकेगा। www.dpmiindia.com पर जाइए और अपने सपनों को उड़ान दीजिये।



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: