शनिवार, 21 अक्टूबर 2017 | 06:54 IST
दूसरों की बुराई देखना और सुनना ही बुरा बनने की शुरुआत है।
होम | सेहत | जानिए क्यों शादी आपकी सेहत के लिए अच्छी होती है?

जानिए क्यों शादी आपकी सेहत के लिए अच्छी होती है?


क्या आपको भी पता है कि शादी आपकी सेहत के लिए अच्छी होती है। शोधकर्ताओं के मुताबिक है कि अगर आपको हाई कॉलेस्ट्रॉल जैसे कारणों से दिल का दौरा पड़ने के ख़तरे हैं तो शादी की वजह से आपके जीवित रहने की संभावना बढ़ जाती है। खबरो के अनुसार है कि ब्रिटेन में क़रीब दस लाख वयस्कों पर किए गए एक शोध के आधार पर शोधकर्ताओं ने एक कॉन्फ्रेंस में बताया कि एक प्यार करने वाला पार्टनर आपको अपनी देखभाल बेहतर तरीके से करने को प्रेरित कर सकता है। शोध करनेवाले एस्टन मेडिकल स्कूल के डॉक्टर पॉल कार्टर और उनके सहकर्मियों ने बताया है कि शादी से दिल का दौरा पड़ने पर जान बचने की उम्मीद बढ़ जाती है। ब्रिटिश कार्डियोवैस्क्यूलर सोसायटी के इस हालिया शोध में इसकी वजह भी बताई गई है। हालांकि शोधकर्ताओं का अनुमान है कि दिल की बीमारी के लिए ज़िम्मेदार हाई कॉलेट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर जैसे जोख़िम की स्थिति में अगर मरीज़ शादीशुदा है तो उसका रिस्क कम हो जाता है। माना जा रहा है कि अध्ययन में दिल की बीमारी से मौत के साथ-साथ हर तरह की बीमारी से होनेवाली मृत्यु को शामिल किया गया था.
शोध के नतीजों में बताया गया है कि हाई कॉलेट्रॉल वाले 50, 60 और 70 की उम्र की महिलाओं और पुरुषों में शादीशुदा लोगों के बचने की संभावना 16 फ़ीसदी तक ज़्यादा होती है.
ऐसी ही हालत मधुमेह और उच्च रक्तचाप के मरीज़ों के मामले में भी पाया गया है.
हालांकि सेक्सुअली एक्टिव, एक-दूसरे से अलग रह रहे पति-पत्नी, तलाकशुदा लोगों के मामले में ये तस्वीर उतनी साफ़ नहीं है। लेकिन इसके अलावा शोधकर्ताओं ने इस बात की भी जांच नहीं की है कि शादीशुदा लोग वाक़ई खुशहाल हैं या नहीं दरअसल उनका कहना है कि सिर्फ़ शादीशुदा होने की बजाए आपकी ज़िंदगी में किसी ख़ास शख़्स की मौजूदगी से भी फ़र्क पड़ता है। शोध करनेवाले डॉक्टर कार्टन कहते हैं,"हमें दिल की बीमारी के कारणों पर थोड़ा और अध्ययन करना होगा. लेकिन शोध में ये बात सामने आई है कि शादीशुदा ज़िंदगी न केवल दिल की बीमारी की हालत में बल्कि जिन लोगों में इसके जोख़िम ज़्यादा हैं उनमें भी मददगार साबित होती है. लेकिन हम ये नहीं कह रहे कि हर इंसान को शादी कर ही लेनी चाहिए. हमें शादी के सकारात्मक प्रभाव को समझने की ज़रूरत है."

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: