सोमवार, 23 अक्टूबर 2017 | 10:37 IST
दूसरों की बुराई देखना और सुनना ही बुरा बनने की शुरुआत है।
होम | सेहत | अपने दिल का रखें खास खयाल....

अपने दिल का रखें खास खयाल....


आज वर्ल्ड हार्ट डे है और इसे पूर विश्व मनाता है। इसके लिए दुनियाभर में अभियान चलाया जाता है क्योंकि आजकल लोगों को दिल की बीमारी ज्यादा हो रही है। दिल की बीमारियों के लिए काफी हद तक हमारी जीवनशैली जिम्मेदार है।

 

दिल की बीमारियों का खानपान से बहुत ही गहरा संबंध है। तली हुई चीजों से परहेज करें और जितना हो उतनी हरी सब्जियों, फल और सलाद का सेवन ज्यादा करें। नियमित व्यायाम, भरपूर नींद और खुश रहकर दिल को हमेशा जवां रखा जा सकता है। स्वस्थ हृदय के लिए ऐसे खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल करना चाहिए, जिसमें कम मात्रा में कलेस्ट्रॉल और सोडियम हो। सैचुरेटेड फैट वाले खाने से भी बचना चाहिए।

 

डॉक्टरों के अनुसार कलेस्ट्रॉल शरीर को दो तरीके से मिलता है। एक लिवर खुद बनाता है जबकि दूसरे तरीकों में हम खाद्य पदार्थों के जरिए इसका निर्माण करते हैं। गौरतलब है कि दिल की बीमारियों की एक बड़ी वजह धूम्रपान भी है जो हार्ट अटैक के शिकार होने वाले 90 प्रतिशत लोग धूम्रपान करने वाले ही होते हैं। धूम्रपान के कारण हृदय की धमनियां खुरदुरी हो जाती है, जिसमें कलेस्ट्रॉल जमने लगता है। एक बार जब कलेस्ट्रॉल धमनियों में जमना शुरू हो जाता है तो दिल की बीमारियों की शुरुआत हो जाती है। अगर आपको इस बीमारी से बचना है तो गुस्सा, टेंशन, तंबाकू, धूम्रपान आदि से भी बचें।



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: