सोमवार, 23 अक्टूबर 2017 | 10:35 IST
दूसरों की बुराई देखना और सुनना ही बुरा बनने की शुरुआत है।
होम | लाइफस्टाइल | नवरात्रों में डांडिया व गरबा खेलने से होते हैं ये फायदे!

नवरात्रों में डांडिया व गरबा खेलने से होते हैं ये फायदे!


हिंन्दुओं का पावन त्यौहार नवरात्र आज से शुरू हो गया है। नवरात्र अब परंपराओं की बेड़ियों से मुक्त समाज के उस वर्ग तक भी पहुंच गया है जो पूजा पाठ, धर्म व आस्था से ज्यादा लगाव नहीं रखते। 


समाज का युवा वर्ग नवरात्र को अब केवल पूजा पाठ से ही जोड़कर नहीं बल्कि इसे फिटनेस पीरियड के रूप में देख रही है। अक्सर लोग नवरात्रों में डांडिया व गरबा का प्रशिक्षण लेते हैं जिससे अनेकों फायदे होते हैं। फिटनेस एक्सपर्ट व डांस ट्रेनर अंकुर मुद्गिल के मुताबिक "लगातार इस नृत्य को करने से बॉडी में लचक आती है, बॉडी टोन होती है और कैलोरी बर्न होती है।"

इसके अलावा इस दौरान फलाहार करके डाइटिंग को मजबूत बनाया जा सकता है। इस दौरान खाए जाने वाले सेंधा नमक में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है व सोडियम की मात्रा अपेक्षाकृत कम होती है। कुटू व सिंघाड़े का आटा शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। इससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात मिलता है।


व्रत के दौरान लौकी का सेवन बेहद लाभकारी है। लौकी में कोलेस्ट्रोल घटाने का गुण होता है। इससे त्वचा पर आश्चर्यजनक प्रभाव पड़ता है। तोरई में फाइबर होते हैं जिससे शरीर के पाचन तंत्र की सफाई होती है व विषैले पदार्थ शरीर से निकल जाते हैं, त्वचा कांतिमय बनती है।

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: