रविवार, 25 जून 2017 | 05:45 IST
दूसरों की बुराई देखना और सुनना ही बुरा बनने की शुरुआत है।
होम | सेहत | बढ़ती गर्मी में कैसे रहें कूल

बढ़ती गर्मी में कैसे रहें कूल


 

गर्मियां ही लोगों को तबियत खराब होने का डर सताने लगता है। हर किसी के जेहन में गर्मी से बचने का ही सवाल गूज रहा है, भाई गर्मियों में जब तापमान का पारा चढ़ जाता है तो गर्मी और उमस के साथ बीमारियां भी बढ़ जाती हैं। इसलिए आपको अपना ख्याल रखना बेहद जरूरी है

गर्मी से बचाव के साथ ही अपने को बीमारी होने से आप खुद ही बचा सकते है, क्योंकि किसी को भी बीमार होना अच्‍छा नहीं लगता। हम आपको बताएंगे वो उपाय जो तपती गर्मी में भी आपको ठंडक सा एहसास दें। अगर आप गर्मियों में फल के शौकीन है तो यह आपके लिए अच्छा है, क्योंकि फल आपको, और आपके शरीर को पानी से तर रखना है।  इसके अलावा हेल्‍दी डाइट यानी सेहत वाला भोजन अपना कर आप गर्मी के प्रकोप से बच सकते हैं।

सबसे सरल उपाय यह है कि आप कम खाये और अच्छा खाये यह आपके लिए इसलिए भी जरूरी है क्योंकि इससे न सिर्फ आप गर्मी दूर कर सकतें बल्कि मोटापा से भी बच सकते है

 

जितना ज्यादा हो पानी का सेवन करें और पानी पीने की मात्रा बढ़ाएं, गर्मियों में पानी का सेवन बढ़ा देना चाहिये शरीर में डीहाइड्रेशन ना हो।

आपको बता दे कि शरीर में पानी की कमी से ही गर्मी में पसीना आता है, पानी पीने से न सिर्फ बॉडी का टंपरेचर बना रहता है बल्कि आप इससे खुद को गर्मी से भी बचा सकते है। अगर आप तपती गर्मी में कैफीन का सेवन करते है तो इसे कम कर दे क्योंकि इसके सेवन से आपको गर्मी होगी। आपको बता दे कि कैफीन के सेवन से आपके शरीर में शुगर लेवल भी बढ़ाता  है, इससे आपको कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं भी पैदा हो सकती हैं। इसके अलावा यह शरीर में पानी की कमी भी बढ़ा देता है, सबसे बड़ी बात यह है कि ठंडे पेय पदार्थ से गर्मियों में दूर रहें आप चाहें जितना ठंडा पानी पी लें लेकिन उससे आपकी प्‍यास नहीं बुझने वाली। पेय पदार्थ का ठंडा तापमान रक्‍त वाहिकाओं को जकड़ लेता है, जिससे शरीर को काफी नुकसान पहुंचता है। ड्राई फ्रूट्स का कम सेवन करें ड्राई फ्रूट्स काफी हेल्‍दी और पौष्टिक होते हैं। लेकिन वे शरीर की गर्मी भी बढ़ाने का काम करते हैं इसलिये इसे गर्मियों में नहीं खाना चाहिये। आप ड्राई फ्रूट्स की जगह पर ताजे फलों का सेवन कर सकते हैं। या फिर ड्राई फ्रूट्स को कुद समय के लिये पानी में भिगो कर खा सकते हैं। शरीर को गर्म करने वाले आहार ना खाएं पालक, मूली, लहसुन और प्‍याज आदि जैसे गरम पदार्थों का सेवन गर्मियों में नहीं करना चाहिये। इसके साथ मसालों का भी थोड़ा कम सेवन करें।

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: