शनिवार, 19 अगस्त 2017 | 06:21 IST
दूसरों की बुराई देखना और सुनना ही बुरा बनने की शुरुआत है।
होम | सेहत | जानिए इमली खाने से कैसे करें मोटापा कम

जानिए इमली खाने से कैसे करें मोटापा कम


इमली खाना किसे पता नहीं है। यूं तो इमली का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ गया होगा। और आपने बचपन में इमली का खट्टा-मीठा स्वाद तो खूब चखा होगा। आपको बता दें कि इमली में मैगनीज, कैल्शियम, आयरन भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो कि सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते है। इमली से बना गोल गप्पों का पानी तो हर किसी को पसंद आता है और इसलिए ही इमली का स्वाद लोगों को आकर्षित करता हैं। तो आज आप जान लीजिए इमली से होने वाले कुछ फायदों के बारे में.... 
अगर आप सुबह एक इमली खाते है तो आपका मोटापा से भी छुकारी पा सकेंगे। क्यों इमली में हाइड्रोसिट्रिक मिलता हैं जो शरीर में बनने वाले चर्बी को धीरे–धीरे कम करता हैं।
अगर आप  कैंसर से छुटकारा चाहते है तो इमली जरूर खाएं। इमली में एंटीऑक्सीडेंट तत्व भी भरपूर मात्रा में होते हैं और इसमें टैरट्रिक एसिड होता है जो शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं।
वहीं आप शुगर लेवल को से बचना चाहते है तो आप एक छोटे गिलास में पानी ले और इमली का जूस बना लें और पीएं। आपको बता दें यह हमारे बॉडी में कार्बोहाइड्रेट्स को बढ़ने नहीं देते। जिससे शुगर लेवल कंट्रोल में रहता हैं।
अगर आपको बुखार आ रहा है और वो ठीक नहीं हो रहा है तो आप पंद्रह ग्राम इमली के फल का रस का सेवन करें ऐसा करने से बुखार जल्दी उतर जाता हैं।
अगर आपको बिच्छू काट ले तो उस समय भी इमली का इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर बिच्छू काट ले तो इमली के दो टुकड़े कर के बिच्छू की काटी हुई जगह पर इसे लगा दे इससे  फायदा होगा।

इमली में आयरन और पोटेशियम होता है जो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने और रेड ब्लड सेल को बनाने में मदद करती है।

अगर आपके गले में खराश हो जाती है तो आप इससे से राहत पाने के लिए इमली के पत्तियों का रस काफी फायदेमंद होता है।



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: