बृहस्पतिवार, 23 नवंबर 2017 | 10:42 IST
दूसरों की बुराई देखना और सुनना ही बुरा बनने की शुरुआत है।
होम | रोजगार | होटल मेनेजमेंट में रोजगार के मौके

होटल मेनेजमेंट में रोजगार के मौके


होटल मेनेजमेंट रोजगार का एक ऐसा क्षेत्र है जो कि होटल संचालन के विभिन्न पहलुओं से सम्बंधित विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला की जाँच करता है । इसमें खाद्य उत्पादन, आतिथ्य और पेय सेवा से लेकर मार्केटिंग,  पर्यावरणीय  पर्यटन, व्यवसाय प्रशासन और प्रबंधन के अध्यायों को शामिल किया गया है।

कार्यक्षेत्र- होटल मेनेजमेंट का कार्यक्षेत्र बहुत बड़ा है इसमें आतिथ्य और होटल प्रशासन, के साथ ही खाद्य उत्पादन, पेय सेवा, गृह व्यवस्था, बेकरी और कन्फेक्शनरी, डायटेटिक्स और अस्पताल , संस्थागत आतिथ्य प्रबंधन, पेतेसरी,(मिष्ठान सामग्री) निवास प्रबंधन के साथ ही फ्रंट ओफिस जैसे काम कर सकते है।

व्यक्तिगत कौशल की जरूरत- होटल में काम करने के लिए सबसे पहले अच्छी संगठनात्मक पृष्ठभूमि होनी चाहिए, साथ ही काम के लिए जुनून, उत्कृष्ट संचार क्षमता, पारस्परिक कौशल, मजबूत प्रतिबद्धता, स्व-अनुशासन, सहकारी, सहनशीलता, मेहनत और धैर्य जरूरी है।

रोजगार के अवसर- होटल मेनेजमेंट में रोजगार के कई अवसर है। होटल मेनेजमेंट बहुत विस्तृत और विशाल क्षेत्र है। इसमें होटल प्रबंधन, आतिथ्य, रसोई कर्मचारी, उड़ान सेवाएं, भारतीय नौ सेना में आतिथ्य सेवाओं के कार्यकारी अधिकारी, फास्ट फूड, अस्पताल और संस्थागत पूर्ति, नौ सेना और क्रूज लाइनों के कार्यकारी अधिकारी, होटल प्रबंधन सस्थानों में फैकल्टी, रिसोर्ट प्रबंधन प्रशिक्षु, स्वरोजगार, मार्केटिंग और बिक्री के कार्यकारी अधिकारी के रूप मे रोजगार पा सकते है।

पात्रता:  होटल मेनेजमेंट के लिए न्यूनतम योग्यता  10 + 2  होनी चाहिए। स्नातक की डिग्री के लिए पाठ्यक्रम की अवधि  3 वर्ष है  और मास्टर्स दो साल का होता है ।

चयन प्रक्रिया: होटल मैनेजमेंट में स्नातक की डिग्री में प्रवेश के लिए होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी के लिए राष्ट्रीय परिषद  (NCHMCT) और  इग्नू  (IGNOU)  संयुक्त रूप से एक प्रवेश परीक्षा  (JEE) आयोजित करता है। परीक्षा के बाद चयनित अभ्यार्थियों को ही आगे मौका दिया जाता है। वैसे  ज्यादातर सरकारी मान्यता प्राप्त संस्थानों में चयन एक कॉमन एंट्रेंसटेस्ट से होते हैं जिसमे अंग्रेजी,  रीजनिंग, सामान्य विज्ञान और सामान्य ज्ञान से प्रश्न किये जाते हैंI इसके बाद समूह चर्चा और साक्षात्कार का समय भी होता हैI

देश के प्रसिद्ध संस्थान- ओबेरॉय सेंटर ऑफ़ लर्निंग एंड डेवलपमेंट, इंस्टिट्यूट ऑफ़ होटल मैनेजमेंट,  कैटरिंग एंड न्यूट्रिशन, वेलकम ग्रुप ग्रेजुएट स्कूल ऑफ़ होटल मैनेजमेंट, रिज़वी कॉलेज ऑफ़ होटल मैनेजमेंट एंडकैटरिंग टेक्नोलॉजी


                

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: