शनिवार, 18 नवंबर 2017 | 11:50 IST
दूसरों की बुराई देखना और सुनना ही बुरा बनने की शुरुआत है।
होम | सेहत | गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने से होंगे ये फायदे!

गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने से होंगे ये फायदे!


सबसे प्राचीन नुस्खे के तौर पर फेमस शहद वाले दूध में किसी औषधि से भी ज़यादा गुण होते हैं, जिसे पीने से कई तरह की बीमारियों से निजात पाई जा सकती है, जैसे-

सही मात्रा में गर्म दूध में शहद मिलाकर पीना स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। जहां शहद में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाया जाते हैं, तो वहीं दूध में विटामिन ए, विटामिन बी और डी, कैल्शियम प्रोटीन व लैक्टिक एसिड। दूध और शहद में मोजूद यह तत्व हमें कई रोगों से बचाते हैं।

दूध में शहद मिलाकर पीने से  इन्सुलिन का स्राव नियंत्रित रहता है, लेकिन ध्याएन रखें कि शहद को कभी आग पर न पकाएं, क्योंकि  ऐसा करने से हमारी सेहत भी बिगाड़  सकती है।

दूध-शद का सेवन करने से ट्रिप्टोफेन का सही मात्रा का स्राव सिरटोनिन मेलेटोनिन में परिवर्तित होकर दिमाग को शांत करता है, जिससे नींद नहीं आने की परेशानी दूर होती है और नर्व सेल्सि और नर्वस सिस्टंम को आराम पहुंचाता है, जिससे तनाव दूर होता है।

दूध में मौजूद प्रोटीन और शहद शरीर को आंतरिक बल देता है, साथ ही इससे मेटाबॉलिज्मक क्रिया को बढ़ावा मिलता है और शारीरिक और मानसिक बढ़ती है। दूध और शहद के सेवन से त्वकचा में निखार तो आता ही है, इम्युनिटी बढ़ती है। 

पाचन क्रिया ठीक रखने के लिए एक गिलास दूध में दो चम्मच शहद का सेवन करना चाहिए। ऐस करने से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है, हानिकारक बैक्टीरिया शरीर पर आक्रमण नहीं कर पाते और सर्दी, खांसी जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: