बृहस्पतिवार, 26 अप्रैल 2018 | 03:17 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | सेहत | इन कारणों से चली जाती है चहरे की चमक

इन कारणों से चली जाती है चहरे की चमक


चेहरे की चमक को बरकरार रखना हर कोई चाहता है और उसके लिए हर संभव उपाय भी करते है। पर शायद आप ये नहीं जानते हमारी लापरवाही भी हमारी त्वचा को बिगाड़ने का सबसे बड़ा कारण बनती है। जी हां आज हम आपको इन्हीं कारणों के बारे में बताना चाहते है सबसे पहली और बड़ी वजह है मोबाइल जो शायद ही आपके हाथों में ना रहता हो। आपको बता दें मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल हमारी त्वचा के लिए खतरें की घंटी बन सकता है। हमारे फोन के टचस्क्रीन पर इतने ज्यादा बैक्टीरिया होते हैं। जितने टॉयलेट की सीट पर भी नहीं होते। अगर आप दिन-रात फोन के संपर्क में रहोंगे, तो न चाहते हुए भी त्वचा के संक्रमण से ग्रसित हो सकती हैं। 
इसके अलावा ओर भी ऐसे कई कारण है जैसे कि पौष्टिक तत्वों की अनदेखी करना, तो इसका सीधा असर आपकी त्वचा पर पड़ता है। इसके अलावा खाने की अनियमित आदतें जैसे, बहुत ज्यादा तैलीय खाना, ज्यादा मीठा खाना और जंक फूड का सेवन आपकी त्वचा की सेहत को खराब करता है। साफ-सफाई का भी हमारी त्वचा पर बुरी असर पड़ता है। 
दलअसल अगर आपको अपनी त्वचा की सुन्दरता बरकरार रखनी है तो आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा। आपको भोजन की तरह पीने के लिए जिन पेय पदार्थों का चयन कर रही हैं वे बहुत ही महत्वपूर्ण होते है। पानी की कमी त्वचा पूरा असर डालती है। आप दिन में कम से कम दस-बारह गिलास पानी पिए इससे आपकी त्वचा को नमी मिलेगी और शरीर से टॉक्सिन भी बाहर निकलेंगे। 
गर्म पानी का इस्तेमाल भी हमारी त्वचा के रोमछिद्र खोल देता है। और उनमें गंदगी भर जाती है। खूबसूरत त्वचा के लिए न तो बहुत ज्यादा गर्म पानी से नहाएं और न ही बहुत देर तक नहाएं। और नहाने के बाद अपनी त्वचा को पोषण देने के लिए मॉइस्चराइभजग बॉडी लोशन लगाएं।

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: