बुधवार, 22 अगस्त 2018 | 01:22 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | दुनिया | क्या वाकई में हज के दौरान महिलाओं का होता है यौन शोषण?

क्या वाकई में हज के दौरान महिलाओं का होता है यौन शोषण?


हज यात्रा मुस्लिम धर्म में बेहद पाक माना जाता है और हर साल पुरी दुनिया से सउदी अरब में मुस्लिम धर्म के लोग हज करने आते हैं, लेकिन अब इस पाक यात्रा पर सवाल उठने लगे हैं। जी हां और सवाल भी ऐसे विवाद के साथ जिसे सुनते ही लोगों के मन में सवाल उठ रहे हैं कि क्या वाकई में हज की पाक यात्रा के दौरान  महिलाओं के साथ यौन शोषण की घटनाएं होती है। जी हां,

 


आपको बता दें, यौन शोषण के विरुद्ध हाल ही में शुरू हुए एक अभियान #MeToo ने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा था, अब ऐसा ही एक अभियान फिर शुरू हुआ है जिसमें हज और अन्य धार्मिक स्थानों पर जाने वाली महिलाएं अपनी आपबीती बता रही हैं। सोशल मीडिया पर यह अभियान #MosqueMeToo नाम से चल रहा है और महिलाएं यौन शोषण से जुड़े अपने अनुभवों को ज़ाहिर कर रही हैं। बता दें, लेखिका और पत्रकार मॉना ट्हावी ने इसकी शुरुआत की थी, उन्होंने साल 2013 में हज के दौरान उनके साथ हुई यौन शोषण की घटना #MosqueMeToo के साथ ट्विटर पर शेयर की थी।

 


बाद में मॉना ने अपने एक ट्वीट में लिखा कि "एक मुस्लिम महिला ने मेरी घटना पढ़ने के बाद उसकी मां के साथ हुए यौन शोषण का अनुभव मुझे बताया, उन्होंने मुझे कविता भी भेजी। उन्हें जवाब देते वक्त मैं खुद को रोने से रोक नहीं पाई।" इसके बाद दुनिया भर से मुस्लिम पुरुष और महिलाएं इस हैशटैग का इस्तेमाल करने लगे और 24 घंटे के अंदर यह 2000 बार ट्वीट हो गया। यह फारसी ट्विटर पर टॉप 10 ट्रेंड में आ गया, जिसके बाद इस मुद्दे को लेकर अब सवाल उठ रहे हैं।

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: