शनिवार, 18 नवंबर 2017 | 11:44 IST
दूसरों की बुराई देखना और सुनना ही बुरा बनने की शुरुआत है।
होम | दुनिया | POK पर फारुक के विवादित बयान ने गदगद पाकिस्तान

POK पर फारुक के विवादित बयान ने गदगद पाकिस्तान


जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री फारुक अब्दुल्ला अक्सर अपने विवादित बयानों के चलते सुर्खियों में रहते हैं। फारुख ने ऐसा ही कुछ आज पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर यानी पीओके पर विवादित बयान देकर किया है। अपने विवादित बयान में नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारुख ने पीओके पर पाक का समर्थन करते हुए कहा कि ‘पीओके में पाकिस्तान की साझेदारी बराबर है , इसलिए पीओके पाकिस्तान के पास ही रहेगा’।

 

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान भी कश्मीर विवाद का हिस्सा है और क्योंकि कश्मीर का आधा हिस्सा पाकिस्तान और आधा भारत के पास है, लिहाजा पीओके मसले पर दोनों देशों को बात करनी होगी। पीओके पर पाकिस्तान को फारूक के समर्थन का सिलसिला यहीं नहीं थमा, इसके बाद उन्होंने कहा कि ''कश्मीर के लिए आजादी विकल्प नहीं है, क्योंकि भारत ने कश्मीर के पीठ में खंजर भोंका है''। इसको लेकर फारुख ने पाकिस्तानी मंत्री की तारीफों के पुल भी बांधे, जिसमें उन्होंने कहा, कि ''पाकिस्तान के एक मंत्री ने बिल्कुल सही कहा कि जिस समझौते के तहत कश्मीर के हिस्से को अधिगृहीत किया है, वो भूल गए हैं। अगर आप कश्मीर के हिस्सा अपना होने की दावा करते हैं, तो आपको उस समझौते का याद करना होगा''।

 

उन्होंने कश्मीर समस्या की मध्यस्थता का जिम्मा दिनेश्वर शर्मा को सौंपे जाने पर कहा, ''मैं इस पर ज्यादा टिप्पणी नहीं कर सकता। उन्होंने बातचीत की, लेकिन सिर्फ बातचीत से इसका हल नहीं निकल सकता। भारत और पाकिस्तान के बीच का विवाद होने की वजह से कश्मीर मसले पर भारत सरकार को पहल करते हुए पाकिस्तान सरकार से बातचीत करनी होगी, क्योंकि कश्मीर का हिस्सा पाकिस्तान के पास भी है''।

 

बहरहाल, यह पहला मौका नहीं जब फारुक ने भारत के खिलाफ विवादित बयान से पाकिस्तान को समर्थन दिया। इससे पहले भी फारुख अपने विवादत बयानों से पाकिस्तान को कश्मीर मुद्दे पर भारत सरकार को आड़े-हाथ लेने का मौका दे चुके हैं। 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: